पटना एयरपोर्ट पर दोगुनी हो जाएगी विमानों की संख्या, बनेगा समांतर टैक्‍सी-वे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1001313

पटना एयरपोर्ट पर दोगुनी हो जाएगी विमानों की संख्या, बनेगा समांतर टैक्‍सी-वे

बैठक में कमेटी के अध्यक्ष रविशंकर प्रसाद ने नए टर्मिनल भवन बनने के साथ-साथ इसके रन-वे के विस्तार को अनिवार्य बताया.

पटना एयरपोर्ट पर दोगुनी हो जाएगी विमानों की संख्या (फाइल फोटो)

Patna: जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Jaiprakash Narayan International Airport) पर यात्री सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही अन्य परेशानियों को दूर करने तथा सुरक्षित विमान परिचालन के लिए गठित सलाहकार समिति की मीटिंग सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद  (Ravi Shankar Prasad) की अध्यक्षता में एयरपोर्ट सभागार समाप्त हुई. 

कमेटी के अध्यक्ष को एयरपोर्ट आथरिटी की ओर से टर्मिनल भवन में होने वाले बदलाव के बारें में जानकारी दी गई. इस दौरान उन्हें नए टर्मिनल भवन के निर्माण की अद्यतन स्थिति के बारें में बताया गया. इसके अलावा एयरपोर्ट पर बने तीसरे लगेज एरिया की भी जानकारी दी गई, जिससे इससे बाहर से आने वाले यात्रियों को उनका लगेज मिलने में समस्या नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें-लालू यादव की सेहत पर खतरा बरकरार, 24 घंटे में सिर्फ 1 लीटर पानी पीने की इजाजत

बैठक में कमेटी के अध्यक्ष रविशंकर प्रसाद ने नए टर्मिनल भवन बनने के साथ-साथ इसके रन-वे के विस्तार को अनिवार्य बताया. उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए तकनीकी टीम बनाकर सभी विकल्पों पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए. नए टर्मिनल भवन को अगले 40 से 50 साल के बाद की स्थिति को ध्यान में रखकर बनाना होगा. अभी यहां सालाना 35 लाख यात्री आते-जाते हैं. जबकि नए टर्मिनल बनने के बाद इसकी क्षमता 80 लाख तक पहुंच जाएगी. जिस वजह से रन-वे का विस्तार अनिवार्य है. इसके लिए उन्होंने रन-वे विस्तार के लिए कमेटी गठित कर जिलाधिकारी के साथ मिलकर सभी विकल्पों पर काम करने को कहा. 

ये भी पढ़ें-CM नीतीश कुमार का लालू यादव पर हमला, कहा-'वो तो जेल से भी काम कर रहे थे'

विमानों की संख्या में होगी बढ़ोतरी 

मीटिंग में कमेटी की ओर से जिलाधिकारी से आइसीएआर की जमीन को एयरपोर्ट को देने को कहा गया है. यहां पर एयरपोर्ट आथरिटी की ओर से यहां समानांतर एयर टैक्सी-वे भी बनाया जाएगा. गौरतलब है कि अभी जो विमान उड़ान भरने के लिए सीधे रन-वे पर चले जाते हैं, जिससे रन-वे पर अधिक समय तक जाम हो जाता है, समानांतर एयर टैक्सी-वे के बन जाने से उड़ान भरने के पहले विमान इस पर जाएगा और उड़ान की तैयारी करेगा. इसके बाद विमान उड़ान को तैयार होने के बाद रन-वे पर जाएगा. जिससे रन-वे पर बमुश्किल पांच मिनट का ही जाम रहेगा. इसके बनने से विमानों की संख्या डेढ़ से दो गुना बढ़ने की संभावना है. 

 

Trending news