जेपी नड्डा की टीम में बिहार के इस युवा चेहरे को मिली बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं ऋतुराज सिन्हा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1032244

जेपी नड्डा की टीम में बिहार के इस युवा चेहरे को मिली बड़ी जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं ऋतुराज सिन्हा

ऋतुराज सिन्हा 2005 से राजनीति में सक्रिय हैं. 2014 में वे लोकसभा चुनाव में फ्रंट लाइन पर काम करते दिखे. 2014 के लोकसभा चुनाव में उनको कैंपेन कमेटी में बड़ी भूमिका दी गई थी. जबकि, साल 2015 में अमित शाह (Amit Shah) ने सिन्हा को प्रचार अभियान समिति के सदस्य के तौर पर दायित्व सौंपा, जो अपने आप में बेहद महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी भरा पद था.

 

जानिए कौन हैं ऋतुराज सिन्हा.

Patna: बिहार भाजपा (BJP) के युवा चेहरा ऋतुराज सिन्हा (Rituraj Kishore Sinha) को भाजपा में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. जेपी नड्डा (J. P. Nadda) ने ऋतुराज सिन्हा को पार्टी में राष्ट्रीय मंत्री के तौर पर नियुक्त किया है.

जानकारी के अनुसार, ऋतुराज सिन्हा 2005 से राजनीति में सक्रिय हैं. 2014 में वे लोकसभा चुनाव में फ्रंट लाइन पर काम करते दिखे. 2014 के लोकसभा चुनाव में उनको कैंपेन कमेटी में बड़ी भूमिका दी गई थी. जबकि, साल 2015 में अमित शाह (Amit Shah) ने सिन्हा को प्रचार अभियान समिति के सदस्य के तौर पर दायित्व सौंपा, जो अपने आप में बेहद महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी भरा पद था.

fallback

2019 लोकसभा चुनाव में दिया गया राष्ट्रीय दायित्व
2017 से 2020 के बीच ऋतुराज नित्यानंद राय (Nityanand Rai) की प्रदेश कमेटी में बतौर प्रदेश पदाधिकारी भी काम कर चुके हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें राष्ट्रीय दायित्व दिया गया. 2019 के लोकसभा चुनाव में वे नेशनल कैंपेन कमेटी के सदस्य बनाए गए. इस कमेटी में 8 सदस्य थे, जिसका नेतृत्व तब अरुण जेटली (Arun Jaitley) कर रहे थे.

fallback

काबिलियत साबित कर बनें वरिष्ठ नेताओं के करीबी!
इस दौरान ऋतुराज ने भी अपनी काबिलियत साबित की और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के करीबी बन गए. 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान ऋतुराज सिन्हा भाजपा के मेनिफेस्टो आत्मनिर्भर बिहार के सूत्रधार के तौर पर सामने आए और उन्होंने मेनिफेस्टो में कई सारी ऐसी चीजों को शामिल करवाया जिससे भाजपा को आम लोगों से कनेक्ट करने में बड़ी मदद मिली. इसका नतीजा भी निकल कर आया और भाजपा ने बड़ी जीत विधानसभा चुनाव में हासिल की.

fallback

सबसे ज्यादा नौकरियां उपलब्ध कराने का रिकॉर्ड
ऋतुराज एक सफल उद्यमी भी हैं. ऐसे में अगर उनको बिहार का ग्लोबल बिहारी कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं मानी जाएगी. युवा उद्यमी के साथ-साथ ऋतुराज ने बड़े पैमाने पर बिहार के लोगों को रोजगार मुहैया कराने का भी काम किया है. सरकारी सेक्टर को अगर छोड़ दिया जाए तो निजी क्षेत्र में ऋतुराज बिहार में सबसे ज्यादा नौकरियां उपलब्ध कराने का रिकॉर्ड भी खुद के नाम रखते हैं.

 

ऋतुराज सिन्हा को कई बार सरकारी दायित्व भी मिलता रहा है और दायित्व भी ऐसे क्षेत्रों में मिला है जिसे कई मामलों में बेहद महत्वपूर्ण और संवेदनशील माना जाता है. हाल के दिनों में ही ऋतुराज सिन्हा को नेशनल कैडेट कोर के पुनर्गठन और आधुनिकीकरण के लिए काम करने वाली कोर कमेटी का सदस्य बनाया गया है. इस दौरान ऋतुराज ने एनसीसी के लिए कई सारी ऐसी योजनाओं पर काम करना शुरू किया जिससे उन्हें चारों तरफ सराहा जाने लगा. 

Trending news