Singer KK Death: हार्ट अटैक से पहले महसूस होते है ये लक्षण, आप भूलकर भी ना करें नजरअंदाज
Advertisement

Singer KK Death: हार्ट अटैक से पहले महसूस होते है ये लक्षण, आप भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

Singer KK Death: भारतीय संगीत का एक रौशन सितारा हमेशा के लिए बुझ गया. मशहूर सिंगर कृष्ण कुमार कुन्नथ का कोलकाता में एक लाइव कंसर्ट के दौरान दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने की वजह से निधन हो गया है.

Singer KK Death: हार्ट अटैक से पहले महसूस होते है ये लक्षण, आप भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

पटनाः Singer KK Death: भारतीय संगीत का एक रौशन सितारा हमेशा के लिए बुझ गया. बॉलीवुड के मशहूर सिंगर कृष्ण कुमार कुन्नथ, जिन्हें लोग केके के नाम से जानते हैं वो अब हमारे बीच नहीं रहे. कोलकाता में एक लाइव कंसर्ट के दौरान दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने की वजह से निधन हो गया है. हार्ट अटैक की बीमारी जिसे दिल का दौरा पड़ना भी कहते है. इन दिनों यह बीमारी सबसे ज्यादा युवाओं में देखने को मिलती है. जिसके वजह से कम उम्र में ही वो अपनी जान गवां देते है. इसलिए हम सभी को ये बात जरूर पता होनी चाहिए कि हार्ट अटैक से पहले किस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं और अटैक होने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए.

कब आता है हार्ट अटैक?
हार्ट अटैक की समस्या तब होती है जब हार्ट के किसी एक हिस्से में ब्लड की सप्लाई बंद हो जाती है. या कह सकते हैं कि इस पारट् को ब्लड नहीं मिल पाता है. ऐसे में जब ब्लड फ्लो को बाधित हुए लंबा समय हो जाता है तो हार्ट मसल्स डैमेज होनी शुरू हो जाती हैं. ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक होने की संभावना अधिक होती है. 

हार्ट अटैक आने से पहले महसूस होते हैं ये लक्षण 
- हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द और बेचैनी होती है. ऐसी स्थिति में आपको ज्यादा देर न करते हुए तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 
- कुछ लोगों को चक्कर भी आ सकते हैं साथ ही कमजोरी का एहसास होता है. ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. 
- बिना कारण बहुत अधिक थकान लगना, जी मिचलाना और उल्टी हो जाना भी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले लक्षण हो सकते हैं. बता दें कि अधिकतर महिलाओं में ये लक्षण दिखते हैं. 
- अटैक आने के कुछ समय पहले कमजोरी लगना और चक्कर आने की समस्या हो सकती है या ठंडा पसीना आना, जैसे लक्षण दिख सकते हैं. जबड़े, गर्दन और पीठ में एक साथ दर्द या बेचैनी का अनुभव हो सकता है. 
- सांस, ठीक से सांस ना ले पाना और छोटी-छोटी सांस भर पाने जैसी स्थिति हो सकती है. आमतौर पर सांस उखड़ने की समस्या सीने में दर्द के साथ होती है. लेकिन कई बार सांस पहले उखड़ने लगता है और सीने में दर्द या बेचैनी बाद में शुरू होती है. 

यह भी पढ़े- Healthy Hair Tips: बारिश के मौसम में हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स

Trending news