Telugu Hanuman Jayanti: तेलुगु हनुमान जयंती आज, आप भी शाम को कर लें इन मंत्रों से पूजा तो होगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1195898

Telugu Hanuman Jayanti: तेलुगु हनुमान जयंती आज, आप भी शाम को कर लें इन मंत्रों से पूजा तो होगा लाभ

Telugu Hanuman Jayanti: भारत में हनुमान जी की मान्यता कश्मीर से कन्याकुमारी तक है. उनके कई अलग-अलग और दिव्य स्वरूप हैं. पंचानन स्वरूप में वह पांच अवतारों के तौर पर दिखाई देते हैं. भारत के दक्षिणी राज्य उन्हें बतौर अपना पूर्वज मानते हैं और इसी रूप में उनकी पूजा करते हैं. ऐसे में बुधवार को आज उनकी जयंती मनाई जा रही है. तेलुगु हनुमान जयंती बुधवार, 25 मई, 2022 को मनाई जा रही है.

Telugu Hanuman Jayanti: तेलुगु हनुमान जयंती आज, आप भी शाम को कर लें इन मंत्रों से पूजा तो होगा लाभ

पटनाः Telugu Hanuman Jayanti: सनातन परंपरा में हनुमान जी की पूजा का खास महत्व है. उन्हें पांच चिरंजीवियों में एक माना जाता है. इसके अलावा उन्हें भक्ति, शक्ति और दृढ़ता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. रामायण के नायक, हनुमान, जिन्हें पवनपुत्र, बजरंगबली और मारुति के नाम से भी जाना जाता है. वह भगवान राम के प्रति अपनी प्रबल भक्ति के लिए प्रसिद्ध हैं. इसलिए उन्हें रामदूत, रामदास के तौर पर भी जाना जाता है. खुद श्रीराम भी उन्हें अपना ही अक्स बताते हैं. आज उन्हीं महावीर हनुमान की जयंती मनाई जा रही है. हनुमान जी की ये जयंती तेलुगु हनुमान जयंती कही जाती है, क्योंकि ज्येष्ठ मास की दशमी तिथि को इस व्रत और पर्व की मान्यता आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत भारत के दक्षिण राज्यों में अधिक है. 

41 दिनों के लिए मनती है तेलुगु हनुमान जयंती
भारत में हनुमान जी की मान्यता कश्मीर से कन्याकुमारी तक है. उनके कई अलग-अलग और दिव्य स्वरूप हैं. पंचानन स्वरूप में वह पांच अवतारों के तौर पर दिखाई देते हैं. भारत के दक्षिणी राज्य उन्हें बतौर अपना पूर्वज मानते हैं और इसी रूप में उनकी पूजा करते हैं. ऐसे में बुधवार को आज उनकी जयंती मनाई जा रही है. तेलुगु हनुमान जयंती बुधवार, 25 मई, 2022 को मनाई जा रही है. दशमी तिथि 24 मई, 2022 को सुबह 10:45 बजे शुरू हुई थी और 25 मई 2022 समाप्त हो जाएगी. हनुमान जयंती भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तिथियों पर मनाई जाती है. हिंदू कैलेंडर (Hindu Calendar) के अनुसार, यह हिंदू महीने चैत्र के शुक्ल पक्ष की दशमी यानी मार्च-अप्रैल में मनाया जाता है. हालाँकि, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में, तेलुगु हनुमान जयंती 41 दिनों के लिए मनाई जाती है जो वैशाख महीने में कृष्ण पक्ष के दसवें दिन तक चैत्र पूर्णिमा से शुरू होती है.

हनुमान जी के मंत्र
हनुमानजी की पूजा आराधना करने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है. भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख और समृद्धि का वास होता है. पौराणिक ग्रंथों के अनुसार मंगलवार के दिन पीपल के पत्तों पर सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर भगवान श्री हनुमान के चरणों में रखने से सारी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है. तेलुगु हनुमान जयंती के मौके पर आज शाम आप भी इस मंत्र से महावीर हनुमान की पूजा कर सकते हैं.

1. ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना
मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा।।

2. ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमंते
टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा

3. हनुमान बीज मंत्र: ॐ ऐं भ्रीम हनुमते, श्री राम दूताय नम:

4.  ओम नमो हनुमते रुद्रावतराय वज्रदेहाय वज्रनखाय वज्रसुखाय वज्ररोम्णे वज्रनेत्राय वज्रदंताय वज्रकराय वज्रभक्ताय रामदूताय स्वाहा.

5. ओम नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसहांरणाय सर्वरोगाय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा.

6. हनुमान अष्टदशाक्षर मंत्र: ‘नमो भगवते आन्जनेयाये महाबलाये स्वाहा.’

यह भी पढ़िएःNirjala Ekadashi 2022: कब है निर्जला एकादशी, जानिए इस व्रत की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Trending news