Tulsi Hairpack: तुलसी के इस होममेड हेयर पैक से मिलेगी बालों को मजबूती, जानें विधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1224324

Tulsi Hairpack: तुलसी के इस होममेड हेयर पैक से मिलेगी बालों को मजबूती, जानें विधि

Tulsi Hairpack: तुलसी अपनें में कई गुणों को समेते हुए है. जिसके वजह से तुलसी से कई तरह के घरेलु हेयर केयर पैक भी बनाए जा सकते है. बालों की कई तरह की समस्याओं में ये हेयर मास्क आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. 

Tulsi Hairpack: तुलसी के इस होममेड हेयर पैक से मिलेगी बालों को मजबूती, जानें विधि

पटनाः Tulsi Hairpack: तुलसी अपनें में कई गुणों को समेते हुए है. जिसके वजह से तुलसी से कई तरह के घरेलु हेयर केयर पैक भी बनाए जा सकते है. बालों की कई तरह की समस्याओं में ये हेयर मास्क आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. तुलसी के पौधे को हम हमेशा धर्म से जोड़ते है लेकिन तुलसी ऐसा पौधा है जो औषधि की तरह भी काम करता है. 

तुलसी से बने हेयर पैक के लाभ 
तुलसी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण बालों की कई तरह की समस्याओं को दूर भगाने में बेहद कारगर है. बालों में डैंड्रफ से कई तरह की परेशानी आ जाती है. जैसे बालों का झड़ना, बाल कमजोर होना, बालों की साइन में कमी आना, स्कैल्प पर बैक्टीरिया से बालों का झड़ना ये समस्या आम होती है. एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण के कारण तुलसी से बना हेयर मास्क बालों की समस्या में बहुत मदद करता है. तुलसी से कई तरह के हेयर केयर पैक बनाए जाते है. आइए जानते है इसके फायदे और बनाने के तरीके को. 

दही और तुलसी पैक
दही और तुलसी से हेयर केयर पैक बनाने का तरीका बहुत आसान है. इसके लिए आपको तुलसी और दही की जरूरत होगी. पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको तुलसी के पत्तियों का पेस्ट तैयार करना होगा. 1-2 टेबल स्पून दही लें. फिर तुलसी पेस्ट के साथ इसे मिला लें. इस पैक को आप पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें. स्कैल्प के साथ-साथ बालों की लंबाई पर भी इसे लगाएं. 10 मिनट के लिए पैक से अपनी उंगलियों से धीरे से स्कैल्प की मालिश करें. शैम्पू करने से पहले इसे स्कैलप पर 30- 40 मिनट के लिए छोड़ दे. आप इस पैक को हफ्ते में 1-2 बार लगा सकते है. 

इस पैक के फायदे
हेल्दी बालों के लिए दही और तुलसी से बने पैक बहुत फायदेमंद है. यह सबसे अच्छे नेचुरल पैक में से एक है. यह बालों के लिए रामबाण उपायों में से एक है. इससे आपके बालों को कई तरह से प्रोटेक्ट करेगा. ये आपके बालों को सूखे, सुस्त, बेजान और कमजोर बालों में बहुत काम आता है. ये इसके लिए बहुत बेहतर तरीके से काम करता है. यह बालों को साइन देने के लिए कंडीशनर की तरह भी काम करता है. ये बालों और स्कैल्प को फंगल और बैक्टीरिया से बचाने में भी बहुत मदद करता है.

ऑलिव ऑयल और तुलसी पैक
इस पैक को बनाने के लिए आपको जैतून के तेल और तुलसी के ताजा पत्तों की जरूरत होगी. आप तुलसी के ताजा पत्तों का इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर होगा. इस ग्राइंडर में थोड़ा पानी के साथ डाले. ग्राइंड करके इसके पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में 1-2 टेबल स्पून जैतून का तेल डालें और दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इस पैक को सिर्फ स्कैल्प नहीं बालों की लंबाई पर भी लगाना जरूरी है. इस पैक को 30- 40 मिनट तक अपने बालों में रहने दें. फिर इसे माइल्ड शैंपू से धो लें. इस हेयर केयर पैक को आप हफ्ते में 1-2 बार लगाएं.

इस पैक के फायदे
- ऑलिव ऑयल हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. 
- ये हमारे बालों को स्वस्थ्य रखने में बहुत मदद करता है. जैतून ओमेगा 6 और जैतून ओमेगा 9 फैटी एसिड दोनों के लिए एक स्त्रोत्र है. जो हमारे बालों को मॉइश्चराइजेशन और पोषण को बढ़ाने में बहुत मदद करता है. 
- ये विशेष कर क्षतिग्रस्त बालों और बेजान बालों को ठीक करने में मदद करता है.

तो अगर आप अपने बेजान और रूखे बालों से छुटकारा पाना चाहती है, तो आप तुलसी से बने इन पैक को घर में बनाकर इस्तेमाल कर सकती है. तुलसी के गुणों से पाएं बेजान औऱ रूखे बालों से पाएं छुटकारा.

यह भी पढ़े- Diet for Pre Workout: जिम करने से पहले खाएं ये चीजें, मिलेगा अच्छा रिस्पॉन्स

Trending news