रेलवे काउंटर से ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू, हाथ में टिकट आते ही भावुक हुए कई यात्री

 एक जून से रेलवे आम यात्रियों के लिए भी ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. सफर के टिकट के लिए रेलवे ने कई बुकिंग काउंटर आज से खोल दिए हैं. लंबे समय से सफर के इंतजार में बैठे यात्रियों के हाथों में जब टिकट आया तो कई यात्री भावुक नजर आए.

रेलवे काउंटर से ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू, हाथ में टिकट आते ही भावुक हुए कई यात्री
सफर के टिकट के लिए रेलवे ने कई बुकिंग काउंटर आज से खोल दिए हैं. (फाइल फोटो)

पटना: एक जून से रेलवे आम यात्रियों के लिए भी ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. सफर के टिकट के लिए रेलवे ने कई बुकिंग काउंटर आज से खोल दिए हैं. लंबे समय से सफर के इंतजार में बैठे यात्रियों के हाथों में जब टिकट आया तो कई यात्री भावुक नजर आए.

देश की लाइफलाईन को एक बार फिर पटरी पर लाने की तैयारी शुरु हो चुकी है. आमलोगों की जिंदगी से जुडी इस लाईफलाईन पर तकरीबन दो महीने से ब्रेक लगा हुआ था. लेकिन एक जून से ये लाइफलाईन लोगों की जिंदगी को भी रफ्तार देने में जुट जाएगी.

फिरोजाबाद के रहनेवाले रवि भी बीते दो महीनों से अपनी जिंदगी को रफ्तार देने के साधनों की तलाश में जुटे हैं. लेकिन लॉकडाउन की वजह से सारी कोशिशें बेकार हो गई. दरअसल रवि होली के वक्त अपने ससुराल बिहार आए थे. लेकिन उसके बाद हुए लॉकडाउन में यहीं फंस गये. रवि कहते हैं उनकी छोटी सी दुकान है. सारा कामकाज ठप्प हो चुका है. उनका सारा परिवार अभी दिल्ली में है. मां काफी बीमार है. अंतिम समय में अपने बेटे को देखना चाहती है. हाथों में दिल्ली का टिकट लिए रवि अपना दास्तां सुनाते सुनाते भावुक हो जाते हैं.

रवि की ही तरह जितेन्द्र सिन्हा ने भी पटना से मुबंई के लिए अपना टिकट बुक कराया है. जितेन्द्र मुंबई में स्टेशन मास्टर हैं. लॉकडाउन की वजह से वो बिहार में ही फंस गये. हलांकि मेल के जरिये उन्होंने अपने दफ्तर को हालात की सूचना दे दी थी. दो महीने बाद वो वापस काम पर लौटने की तैयारी कर रहे हैं. जितेन्द्र आमलोगों के लिए शुरु हुई रेल सेवा से बेहद खुश हैं.

दरअसल एक जून से शुरु होनेवाली सामान्य रेल सेवा के लिए टिकट की बुकिंग रेलवे ने शुरु कर दी है. शुक्रवार को रेलवे की ओर से टिकट बुकिंग काउंटर खोल दिये गये. इससे पहले बुधवार की रात से एक जून से चलनेवाली रेल की टिकट बुकिंग आनलाइन शुरु कर दी गयी थी. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया है कि इस जोन से 22 रेल गाडियां गुजरेंगी. इसलिए दानापुर रेल मंडल में 22 टिकट बुकिंग काउंटर की शुरुआत की गयी है. दरअसल एक जून से पटना से 11 ट्रेनें अलग अलग राज्यों के लिए खुलेंगी. इसके साथ ही दानापुर रेल मंडल के टिकट बुकिंग काउंटरों से यात्री बिहार से होकर गुजरनेवाली 17 ट्रेनों के लिए टिकट बुक करा सकेंगे.
 
पटना राजधानी, डिब्रूगढ राजधानी, अगरतला राजधानी, संघमित्रा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, सिंकदराबाद एक्सप्रेस, दानापुर टाटा एक्सप्रेस, पटना लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस, पुणे एक्सप्रेस, अजीमाबाद एक्सप्रेस, दूरंतो शालीमार पटना एक्सप्रेस, पटना हावडा जनशताब्दी, पटना रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र मेल केलिए भी टिकट जारी होंगे.

एक जून से लॉकडाउन 4 खत्म हो रहा है. यात्रियों को उम्मीद है कि एक जून के बाद स्थिती सामान्य हो जाएगी और रेल की तरह ही उनकी जिंदगी भी पटरी पर लौट आएगी.