Bihar Board 10th Result 2019 : मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें परिणाम

मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू होकर 28 फरवरी को समाप्त हुई थी. वहीं, अब 35 दिनों बाद आज (शनिवार को) रिजल्ट जारी किया गया है.

Bihar Board 10th Result 2019 : मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें परिणाम
बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने वर्ष 2019 के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बीएसईबी के मुताबिक, रिकॉर्ड 35 दिनों के अंदर आज (शनिवार को) रिज्लट जारी किया गया है. पटना में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बीएसईबी के दफ्तर में रिजल्ट जारी किया.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने चेयरमैन आनंद किशोर की उपस्थिति में रिजल्ट जारी किया. इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 35 हजार 70 छात्र शामिल हुए थे. इसमें से 13 लाख 20 हजार 36 छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है. उतीर्ण होने वाले छात्रों का प्रतिशत 80.73 रहा.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्रों का रहा जलवा
इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय के सावन राज भारती 486 अंक यानी 97.2 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर रहे. वहीं, सिमुलतला आवासीय विद्यालय के रॉबिन राज 483 यानी 96.6 प्रतिशत और क्रियांशु राज 481 यानी 96.2 प्रतिशत अंकों के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू होकर 28 फरवरी को समाप्त हुई थी. वहीं, अब 35 दिनों बाद आज (शनिवार को) रिजल्ट जारी किया गया है. मैट्रिक की परीक्षा में इस वर्ष 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था.

इससे पहले इंटरमीडिएट रिजल्ट को लेकर भी बीएसईबी ने इतिहास रचते हुए 42 दिनों में ही रिजल्ट जारी कर दिया था. इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी को समाप्त हुई थी. 30 मार्च को तीनों संकायों का रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया गया.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट रिजल्ट के दौरान बताया था कि इस साल कॉपी का मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी. जिस दिन कॉपी की जांच होती थी उसके मार्क्स शाम को ही बोर्ड के पास आ जाते थे. इस व्यवस्था से रिजल्ट जारी करने में काफी कम समय लगा. उन्होंने बताया था कि बोर्ड इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट.
1.रिजल्ट चेक करने के लिए bsebinteredu.in पर लॉगिन करें.
2. पेज खुलने के बाद आपको मैट्रिक रिजल्ट पर क्लिक करना है.
3. यहां आपका रोल नंबर, स्कूल कोड समेत अन्य जानकारियां मांगी जाती हैं.
4. जानकारी भरने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा.
5. रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं.

SMS के जरिए भी रिजल्ट जान सकते हैं. SMS के जरिए रिजल्ट जानने के लिए टाइप करें (BSEB<> रोल नंबर) और 56263 पर सेंड करें.