छठ पूजा 2020: उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ खत्म हुआ आस्था का महापर्व
Advertisement

छठ पूजा 2020: उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ खत्म हुआ आस्था का महापर्व

व्रतियों ने उगते सूर्य की अराधना की और इस तरह से छठ पर्व की छठा चार दिनों तक बिहार समेत पूरे देश में छाई रही.

 

छठ पूजा आज संपन्न हो गया.

पटना: उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पर्व समाप्त हो गया. व्रतियों ने उगते सूर्य की अराधना की और इस तरह से छठ पर्व (Chhath Puja 2020) की छठा चार दिनों तक बिहार समेत पूरे देश में छाई रही. 

सुबह से ही घाट पर पहुंचने का सिलसिला भी जारी हो गया था. पानी में खड़े होकर व्रतियों ने उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया और जल अर्पित किया. इसके साथ ही व्रतियों ने पारण कर 36 घंटे का उपवास तोड़ा. 

आपको बता दें कि विशेषकर बिहार में छठ का विशेष महत्व है. कोरोना के बीच छठ पर्व शांतिपूर्वक संपन्न करवाना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती थी. लेकिन, घाट पर बिना मास्क लगाए जाने पर पाबंदी लगाई गई थी. छठ पर्व को लेकर आम से लेकर खास तक भक्ति में डूबे हैं. छठ को लेकर पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है. गंगा घाट से लेकर विभिन्न नदियों के तटों, तालाब और जलाशयों पर भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा.

मोहल्लों से लेकर गंगा तटों तक यानी पूरे इलाके में छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे. राजधानी पटना की सभी सड़कें पूरी तरह सजी हैं. छठ पर्व को लेकर गंगा घाटों में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है. राजधानी की मुख्य सड़कों से लेकर गलियों तक की सफाई की गई.

बिहार के मुख्यमंत्री आवास में भी छठ पर्व मनाया गया. मुख्यमंत्री परिसर में शुक्रवार की शाम अस्ताचलगामी उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए काफी चहल-पहल रही. शुक्रवार की शाम मुख्यमंत्री ने अपने स्वजनों को अर्घ्य दिलाया. शनिवार की सुबह लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि बुधवार को नहाय-खाय से चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत हुई थी.