EVM हैक पर बोले नीतीश कुमार, 'ईवीएम से ही मजबूत हुआ है लोगों का मताधिकार'

नीतीश कुमार ने कहा कि मैं उन चीजों से सहमत नहीं हूं जो ईवीएम से संबंधित बताई जा रही है. ईवीएम ने लोगों के मतदान के अधिकार को मजबूत किया है.

EVM हैक पर बोले नीतीश कुमार, 'ईवीएम से ही मजबूत हुआ है लोगों का मताधिकार'
सीएम नीतीश कुमार ने ईवीएम को पूरी तरह से ठीक बताया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव होने में काफी कम समय बचा है. वहीं, अमेरिका में एक हैकर द्वारा ईवीएम हैक करने का दावा किया गया है. उसने कहा है कि भारत में बड़े पैमाने पर ईवीएम हैक किया गया जा रहा है. जिसके बाद देश की सियासत गरम हो गई है. लोकसभा चुनाव से पहले अब फिर ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं. वहीं, इस संबंध में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि ईवीएम पूरी तरह से ठीक है. और वह ईवीएम से संबंधित बातों से सहमत नहीं हैं.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि ईवीएम पूरी तरह से ठीक है. उन्होंने कहा कि जब हर बूथ पर VVPAT होगा तो कोई समस्या भी नहीं होगी. नीतीश कुमार ने कहा कि मैं उन चीजों से सहमत नहीं हूं जो ईवीएम से संबंधित बताई जा रही है. ईवीएम ने लोगों के मतदान के अधिकार को मजबूत किया है.

आपको बता दें कि अमेरिका में राजनीतिक शरण चाहने वाले एक भारतीय साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा ने सोमवार को दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ‘धांधली’ हुई थी. उसका दावा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. स्काईप के जरिये लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शख्स ने दावा किया कि 2014 में वह भारत से पलायन कर गया था क्योंकि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने की घटना के बाद वह डरा हुआ था. शख्स की पहचान सैयद शुजा के तौर पर हुई है.

शुजा ने कहा था कि ईवीएम को ब्लूटूथ या वाईफाई से हैक नहीं किया जा सकता लेकिन इसे ग्रेफाइट वाले खास ट्रांसमीटर के जरिये हैक किया जा सकता है. टांसमीटर से निकली तरंगों के जरिये ईवीएम के चिप कर्नेल पर कंट्रोल किया जाता है और फिर ईवीएम में दर्ज आंकड़ों में मनमाफिक बदलाव किया जा सकता है. 

वहीं, हैकर शुजा के दावे को चुनाव आयोग की टक्निकल एक्सपर्ट ने खारिज करते हुए कहा है कि यह सारे दावे बेबुनियाद हैं. इसे किसी भी हाल में टेंपर नहीं किया जा सकता है. 

इस खबर के बाद देश में ईवीएम पर सियासत तेज हो गई है. शुजा के प्रेस कॉफ्रेंस में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे. वहीं, अब बीजेपी की ओर से कहा जा रहा है कि यह सारी चीजें कांग्रेस द्वारा प्रायोजित है. बीजेपी ने कहा कि विदेश में भारत के लोकतंत्र को बदनाम करने का काम किया जा रहा है.

वहीं, सैयद शुजा के खिलाफ चुनाव आयोग के शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है.