UPA शासन में खराब थी किसान और जवान की हालत, पीएम मोदी ने बदला जीवन- रघुवर दास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के पलामू में ‘मंडल डैम’ की आधारशिला रखी. 

UPA शासन में खराब थी किसान और जवान की हालत, पीएम मोदी ने बदला जीवन- रघुवर दास
मंडल डैम के शिलान्यास के लिए रघुवर दास ने पीएम को धन्यवाद दिया.

कुमार चंदन/पलामूः झारखंड के सीएम रघुवर दास ने मंडल डैम के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान कहा कि, मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. यूपीए के शासन काल में डैम की योजना को बंद कर दिया गया था, लेकिन पीएम मोदी ने इसे फिर से शुरू कर किसानों को नया जीवनदान दिया है. वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें 3500 करोड़ रुपये का शिलान्यास करने का मौका मिला. इससे 3 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा. वहीं, उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और उन्हें किसानों की हालत के लिए जिम्मदार ठहराया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के पलामू में ‘मंडल डैम’ की आधारशिला रखी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पलामू के नीलाम्बर – पीताम्बर की वीर धरती है. यहां आकर मुझे अपार खुशी हुई. उन्होंने आवास योजना के लाभार्थियों का जिक्र करते हुए कहा कि नये साल में जो नये घर में प्रवेश कर रहे हैं, उन्हें बधाई. घर पक्का होता है तो संकल्प भी पक्का हो जाता है.

उन्होंने कहा आज मुझे 3500 करोड़ रुपये शिलान्यास करने का मौका मिला है. देश में सिंचाई की पारंपरिक व्यवस्था से लेकर आधुनिक तकनीक को पहुंचाया जा रहा है. इस क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा लोगों को पीने का पानी मिलेगा. किसानों को सशक्त करने के लिए जिन योजनाओं पर काम होना चाहिए वह हो नहीं पाया. प्रधानमंत्री आवास योजना की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पलामू में 25,000 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मिल रहा है. साढ़े चार वर्ष पहले ‘सबको घर’ का वायदा किया था. 

पीएम मोदी ने कहा हमने एक लक्ष्य रखा था कि 2022 तक देश के हर नागरिक के सिर पर छत हो. जब हमने शुरू किया तो लोगों ने पूछा कि आपने क्या किया? सिर्फ नाम बदल दिया. मैं कहता हूं मैंने ‘नरेंद्र मोदी आवास योजना’ नाम नहीं रखा. उन्हें एक परिवार की चिंता रहती है लेकिन मुझे देश की चिंता रहती है. पहले हर स्तर पर प्रयास होता था कि गरीबों का नाम कटे और दलालों का जेब भरे. मैं पचीस हजार लोगों से पूछना चाहता हूं कि क्या आपको कहीं रिश्वत देना पड़ा क्या? अब जो घर बनते हैं उसका तीन स्तर पर फोटो लिया जाता है. 

मैडम जब रिमोट कंट्रोल से सरकार चला रही थी.पांच साल में पचीस लाख घर बनाये थे.आपके सेवा के लिए आये मोदी ने एक करोड़ पचीस लाख घर बना दिया.हमने जो किया है, उसे करने के लिए उन्हें पचीस साल लग जाते. मंडल डैम की परियोजना की लेटलतीफी को लेकर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 47 साल यानि आधी सदी तक परियोजना अधर में लटकी रही. पिछले पचीस साल से इस योजना का काम स्थिर पड़ा था. यह परियोजना में देरी किसी अपराध से कम नहीं है. यह परियोजना 30 करोड़ में पूरी होनी थी लेकिन अब दस गुना ज्यादा रकम लगेगी.

इस मौके पर झारखण्ड के मुख्यमन्त्री रघुवर दास ने भी मंडल डैम के शिलान्यास के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने यूपीए और मनमोहन सिंह की सरकार को मंडल डैम योजना बन्द करने का जिमेदार ठहराया. सीएम ने कहा इस क्षेत्र से काफी पलायन सूखाग्रस्त होने के कारण होता है. अपना खेत होने के बाबजूद किसान को दूसरे राज्य मजदूरी करने जाना पड़ता है. डैम निर्माण ने किसान को नई आस जगी है.

कांग्रेस के यूपीए शासन में किसान और जवान की हालत खराब रही पीएम मोदी के नेतृत्व में दोनों के जीवन में बदलाव आया है. सीएम ने विरोधियों पर भी जमकर निशाना साधते हुए कहा इनदिनों चोरों के पेट में दर्द हो रहा है. मां-बेटे जो जमानत पर घूम रहे हैं उनका एकही लक्ष्य है मोदी हटाओ, इनकी दलाली बन्द हो गयी इसलिए सारे विपक्षी दल एक ही बात करते हैं मोदी हटाओ. कांग्रेस और विपक्षी पार्टी सोचती है अगर गरीब बढ़ गया तो इनका दुकान बंद हो जाएगा.