Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2355557
photoDetails0hindi

Pasta varieties: पास्ता के विभिन्न प्रकार और शेप्स के बारे में जानने के लिए, यहां देखें

Pasta Variety: लोगों का पसंदीदा फास्ट फूड पास्ता कई फ्लेवर के साथ बहुत तरह के वेराइटी में मिलता है. पास्ता जितना देखने में टेमटिंग लगता है, उतना ही ये खाने में स्वादिष्ठ होता है. आप इसे आसानी से घर में बनाकर एंजॉय कर सकते है. 

 

Spaghetti Pasta

1/10
Spaghetti Pasta

लोगों का पसंदीदा फास्ट फूड पास्ता कई फ्लेवर के साथ बहुत तरह के वेराइटी में मिलता है. बहुत से रेस्टोरेंट में आपको इसके नाम और लुक से पता ही नहीं चलेगा की ये वाकही पास्ता है या कोई और डिश. रेस्टोरेंट्स में मिलने वाली स्पेगेटी एक तरह का पास्ता ही है, जो कि देखने में चाउमिन के तरह नजर आता है. नूडल्स के मुकाबले स्पेगेटी पास्ता का साइज खाने और देखने में आपको थोड़ा मोटा लगेगा. 

Pane Pasta

2/10
Pane Pasta

आमतौर पर लोगों के घरों में पैन पास्ता ही बनता है. ज्यादातर लोग पास्ता के इसी वैरायटी को एक मात्र पास्ता समझते है, लेकिन आपको ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. पैन पास्ता के अलावा भी कई और तरह का पास्ता होता है. पैन पास्ता देखने में लंबा पाईप शेप में होता है. जो दोनों ओर से तिरछा कटा होता है. लोग इसे व्हाइट सॉस और रेड साॅस में बनाते है. जो कि रेड सॉस पास्ता और व्हाइट सॉस पास्ता के नाम से जाना जाता है.

 

Lasagna Pasta

3/10
Lasagna Pasta

लज़ान्या भी एक तरह का पास्ता ही है. जो कि शीट शेप में होता है. इस पास्ता को बनाने के लिए आपको लज़ान्या की शीट्स को लेयल दर लेयर करके लगाना होता है. जिसमें आप पसंदीदा सब्जी, सॉस और चीज का इस्तेमाल अपने टेस्ट के हिसाब से कर सकते हैं. फैंसी रेस्टोरेंट के मेन्यू में आपको लज़ान्या पास्ता जरूर से देखने को मिल जाएगा. जो कि बहुत पसंद किए जाने वाला डिश होता है. 

 

Ravioli Pasta

4/10
Ravioli Pasta

रैवियोली भी पास्ता का ही एक वैरिएशन है. जिसे पॅाकेट शेप में बनाया जाता है. इस पास्ता को ड्राई के साथ सूपी फॅाम में भी बनाया जाता है. रेवियोली खाने में बहुत स्वादिष्ठ लगता है. इसका टेक्स्चर काफी क्रीमी और सॉफ्ट होता है. ये एक तरह का स्टफ्ड पास्ता है.

Linguine Pasta

5/10
Linguine Pasta

पास्ता का एक और वैरायटी है लिंग्वीन. ये पास्ता ज्यादातर दिखने में स्पैगटी के तरह ही होता है. लेकिन वो गोल आकार में मोटा चौमिन के तरह होता है. लिंग्वीन चपटा और स्पैगिटी के तुलना में पतला होता है. वैसे लिंग्वीन के इटैलियन शब्द है जिसका मतलब होता है छोटी जीभ. पास्ता का ये वैराइटी भी खाने में काफी स्वादिष्ठ होने के साथ देखने में काफी सुंदर लगता है. 

 

Rigatoni Pasta

6/10
Rigatoni Pasta

पैन पास्ता के तरह दिखने वाला रिगाटोनी भी एक तरह का पास्ता ही है. दोनों पास्ता में अंतर बस इतना है कि पैन पास्ता आकार में इसे छोटा और पतला होता है. वहीं रिगाटोनी पास्ता का आकार इससे थोड़ा मोटा और बड़ा होता है. पैन पास्ता के तरह ही ये देखने में काफी टेम्पटिंग होता है. ये दोनों तरफ से सीधा कटा होता है. रिगाटोनी पास्ता को आप अपने पसंदीदा सॅास और सब्जियों के साथ बना कर एंजॉय कर सकते है. 

Bow Tie Pasta

7/10
Bow Tie Pasta

बो टाई पास्ता देखने में एकदम बो के तरह होता है. अपने अलग शेप के वजब से ये देखने के साथ खाने में भी काफी टेस्टी लगता है. लोग पास्ता के इस वैरायटी का खाना काफी पसंद करते है. इसे भी आप अपने टेस्ट के हिसाब से आसानी से बना सकते है. आपके बच्चे इस शेप के पास्ता को खाना काफी पसंद करेंगे. 

 

Fusilli Pasta

8/10
Fusilli Pasta

फुसली पास्ता जिसे आमतौर पर स्प्रिंग पास्ता के नाम से जाना जाता है. अगर आप पास्ता खाने के शौकीन है तो आपने पास्ता के इस वैरायटी को जरूर से खाया होगा. ये पास्ता पैन पास्ता के तरह ही काफी पसंद किए जाने वाला पास्ता है. स्प्रिंग आकार में होने के कारण इसे स्प्रिंग पास्ता भी कहा जाता है. इस पास्ता की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे बनाते समय उसमें फ्लेवर और सास काफी अच्छे से कोट हो जाता है. जिससे ये खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ठ लगता है. 

 

Macaroni Pasta

9/10
Macaroni Pasta

बहुत से लोगों को लगता है कि मैकरॅानी और पास्ता अलग-अलग व्यंजन है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. मैकरोनी भी एक तरह का पास्ता ही होता है. जिसका आकार बांकी पास्तों के तुलना में छोटा होता है.

Shell Pasta

10/10
Shell Pasta

शेल पास्ता भी एक तरह के पास्ता का ही वैरायटी है. जो कि देखने में समुद्री सीप के आकार का होता है. छोटे आकार का ये पास्ता खाने में काफी अच्छा होता है.