कांग्रेस ने सबको राशन का अधिकार दिया, PM ने किसानों की रीढ़ की हड्डी तक तोड़ दी- राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि आप जैसे लाखों बिहारियों को भगाया गया. लॉकडाउन में हजारों मजदूरों को पैदल चलाया गया. बिहार के लाखों मजदूर पैदल आए. पीने का पानी, रेलवे, बस नहीं मिली. लॉकडाउन कोरोना काल में मैं मजदूरों से मिला. 

कांग्रेस ने सबको राशन का अधिकार दिया, PM ने किसानों की रीढ़ की हड्डी तक तोड़ दी- राहुल गांधी
कांग्रेस ने सबको राशन का अधिकार दिया, PM ने किसानों की रीढ़ की हड्डी तक तोड़ दी- राहुल गांधी.

बगहा: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly election) में कांग्रेस की तरफ से चुनावी प्रचार में बगहा पहुंचे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर निशाना साधा. उन्होंन कहा कि गन्ना के इलाके में चीनी मिल चालू करने की घोषणा की गई थई लेकिन यहां आकर चाय पीने तक की बात झूठी निकली. वादा जुमला बन गया.

देश में पहली बार किसानों ने पीएम के पुतले जलाए
उन्होंने कहा कि पंजाब में दशहरे पर नरेंद्र मोदी के पुतले जलाए गए. देश में पहली बार ऐसा हुआ. आम तौर पर रावण का पुतला जलाया जाता रहा है. कारण आज हिन्दुस्तान का किसान पिसा जा रहा है. दुख की बात है कि देश के प्रधानमंत्री का दशहरा पर पुतला जलाया जा रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि नीतीश कुमार ने जो बिहारवासियों के साथ किया वहीं आज पीएम मोदी कर रहे हैं. किसान के बिना खेत के बिना शहर नहीं चल सकता. ये हो तीन कानून पीएम मोदी लाए हैं, देश के किसानों पर आक्रमण है. 2006 में मंडी के सिस्टम को नष्ट किया गया और आज गन्ना किसान, धान किसान के माल का सही दाम नहीं मिलता.

गांधी जी हिंदुस्तान को समझते थे, इसलिए आए बिहार
कांग्रेस नेता ने कहा कि लोग पलायन ख़ुशी से नहीं कर रहे हैं. लोग बाहर इसलिए जा रहे हैं क्योंकि बिहार को नष्ट कर दिया गया है. जब महात्मा गांधी दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति इंग्लैंड से लड़ने जा रहे थे तब हरियाणा, केरल, यूपी नहीं गए. गांधी जी चंपारण आए बिहार आए क्योंकि गांधी जी हिन्दुस्तान को समझते थे. उन्हें मालूम था कि लड़ाई बिहार से शुरू होगी. ये आपकी जगह है चंपारण.

बिहार के युवाओं में को कमी नहीं
राहुल गांधी ने कहा कि हमें बचपन में समझाया जाता है कि सपना देखो. युवा पूछता है सपना कहां पूरा होगा. बिहार में रोजगार नहीं मिल सकता. ये बिहार की सच्चाई है. आप यह मत सोचिए कि बिहार में कमी है. बिहार के युवा में कोई कमी नहीं है. कमी सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी में है.

उन्होंने कहा कि आप जैसे लाखों बिहारियों को भगाया गया. लॉकडाउन में हजारों मजदूरों को पैदल चलाया गया. बिहार के लाखों मजदूर पैदल आए. पीने का पानी, रेलवे, बस नहीं मिली. लॉकडाउन कोरोना काल में मैं मजदूरों से मिला. 

मजदूर कहते हैं कि पीएम को लॉकडाउन करना था तो दो तीन दिन क्यों नहीं समय दिया. हम ट्रेन पकड़कर घर आ जाते. पीएम ने जब लॉकडाउन किया झटके से लॉक डाउन क्यों किया. आठ बजे रात को नोटबंदी करने गए, 500 और 1000 के नोट बन्द किए. 22 दिन में कोविड19 ख़तम करने का झूठा वादा निकला.

लॉकडाउन में अडानी-अंबानी के नहीं, आम लोगों के जेब से निकला पैसा
राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन में आपके जेब से पैसा निकाला. अडानी-अंबानी की जेब से पैसे नहीं गए. पीएम मोदी ने कहा काले धन के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. काले धन वाले पीछे से पैसा बदल दिया. लॉकडाउन में आपकी परेशानी हई. बड़े बिजनेसमैन का कर्जा माफ किया गया. कांग्रेस चिल्लाती रही छोटे किसानों के कर्ज माफी को लेकिन पीएम मोदी ने नहीं किया.

पीएम ने छोटे किसानों की रीढ़ की हड्डी तोड़ दी 
उन्होंने कहा कि छोटे किसानों के रीढ़ की हड्डी तोड़ा. आपके खेती की सिस्टम को खत्म किया गया. आज हालत खराब है. पूरे देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता. थाली पीटने और मोमबतियों को जलाने से किसानों का युवाओं का देश का भला नहीं होगा.

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो छोटे दुकानदार हैं उनकी बात नरेंद्र मोदी नहीं करते. देश के बड़े कारोबारियों और उद्योगपतियों की बात करते हैं. दशहरे पर पंजाब में पीएम मोदी का किसानों ने पुतला जलाया. बिहार में भी किसान और युवाओं में गुस्सा है. कभी दूसरे देशों की बात करेंगे. मगर देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती रोजगार की है.उसके बारे में पीएम मोदी नहीं कहेंगे.

कांग्रेस ने सबको राशन का अधिकार दिया
चुनावी सभा के संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि झूठ बोला था कि दो करोड़ लोगों को रोजगार देंगें. नहीं दिया.युवा उन्हें झूठ पर भगा देंगें. बिहार में गठबंधन है, कांग्रेस आरजेडी के साथ माले के साथ अन्य दलों के साथ चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस पार्टी ने देश को दिशा दिया. मनरेगा, राशन का अधिकार दिया और हम झूठ बोलने में उनका मुकाबला नहीं कर सकते.

राहुल गांधी ने कहा कि वो बोलते हैं पकौड़ा बनाओ. अगली बार आएंगे तो पीएम मोदी, सीएम नीतीश को पकौड़ा बनाकर खिलाने की बात कह युवाओं के जरिए निशाना साधा. मैं चाहता हूं बिहार का युवा रास्ता दिखाए. रोजगार ढूंढने पटना आए. हमारी सरकार बनने पर सबकी सरकार होगी, इसकी गारंटी है.

महात्मा गांधी के कर्मभूमि को नमन
राहुल गांधी की जनसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ अखिलेश सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी जी के कर्मभूमि को नमन, चंपारण ने कांग्रेस का संकट की घड़ी में साथ दिया. पुनः इस बार चुनाव में पश्चिम चंपारण से 7 उम्मीदवार समेत वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन की अपील कर रहे हैं. गंडक, गन्ना और गुंडों के आतंक से चंपारण के मिनी चंबल को निजात दिलाने वाले राजेश सिंह को समर्थन देने की अपील भी की.