मुंगेर: कुख्यात नक्सली हुआ गिरफ्तार, 2 पुलिसकर्मियों की हत्या का है आरोपी

2013 में ट्रैन डकैती के दौरान एक पुलिस अधिकारी व एक जवान की गोली मारकर हत्या के मामले में हार्डकोर नक्सली फंटूश यादव को डीआईजी मनु महाराज ने गिरफ्तार कर लिया है.

मुंगेर: कुख्यात नक्सली हुआ गिरफ्तार, 2 पुलिसकर्मियों की हत्या का है आरोपी
पुलिस ने कुख्यात नक्सली फंटूश यादव को गिरफ्तार कर लिया है.

मुंगेर: बिहार के मुंगेर में 2013 में ट्रैन डकैती के दौरान एक पुलिस अधिकारी व एक जवान की गोली मारकर हत्या के मामले में हार्डकोर नक्सली फंटूश यादव को डीआईजी मनु महाराज ने गिरफ्तार किया है. 16 जून 2013 को किऊल जमुई रेलखंड के बीच कुदरा हॉल्ट के पास हथियार से लैस करीब सौ की संख्या में नक्सलियों ने धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था,

वहीं, इस घटना में नक्सलियों द्वारा फायरिंग में पुलिस अवर निरीक्षक कुमार अमित उर्फ बंटी और एक जवान सुखना देवनाथ सहित एक यात्री सरबर इस्लाम की मौत हो गई थी. साथ ही इस घटना में अन्य कई यात्री घायल हुए थे.

दरअसल, मुंगेर डीआईजी मनु महाराज को गुप्त सूचना मिली कि कुख्यात नक्सली फंटूश यादव चानन थाना क्षेत्र आया हुआ है. इसी सूचना के आधार पर डीआईजी मनु महराज द्वारा एक टीम गठित की गई और चानन थाना इलाके में छापेमारी की गई. यहां फंटूश यादव को गिरफ्तार किया गया.

वहीं, इस गिरफ्तारी के बाद डीआईजी मनु महराज ने कहा कि गिरफ्तार नक्सली फंटूस यादव से जब पूछताछ की गई तो उसने अपना जुर्म कबूल करते हुए कहा की 16 जून 2013 को दोपहर करीब एक बजकर 15 मिनट पर गाड़ी संख्या 1333 अप पटना धनबाद-इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को कियूल-जमुई रेलखंड के बीच कुंदर हाल्ट के पास लगभग सौ की संख्या में हथियार से लैस महिला-पुरुष नक्सलियों ने ट्रेन पर बाहर से अंधाधुंध फायरिंग और बमबाजी शुरू कर दी.

इसके बाद जबाबी कार्यवाही में पुलिस द्वारा भी कई राउंड फायरिंग किया गया. इस घटना में दो पुलिस जवान और एक यात्री को मौत हो गई थी. उन्होंने कहा की मृतक पुलिसकर्मी 2009 बैच के पुलिस अवर निरीक्षक कुमार अमित उर्फ बंटी जो पटना जिला बल के पत्रकार नगर थाना में प्रशिक्षु के रूप में पदस्थापित थे.

डीआईजी ने कहा की इस घटना में नक्सलसियो ने कई यात्रियों के समान की लूटपाट की थी. उन्होंने कहा की गिरफ्तार नक्ससली फंटूस यादव नक्ससली के दस्ते में शामिल रहकर वर्तमान में सक्रिय थे.

उन्होंने कहा की इन लोगो का मुख्य पेशा रेल डकैती, वसूलना और हत्या करना आदि है. पुलिस अधिकारी ने कहा फंटूश यादव 2013 कांड का मुख्य अभियुक्त था तब से फरार चल रहा था. डीआईजी ने कहा की गिरफ्तार नक्ससली का पिछला इतिहास खांगला जा रहा है.