राजस्थान के बाद अब बिहार में कोरोना वायरस का अलर्ट, छात्रा में पाए गए लक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar630836

राजस्थान के बाद अब बिहार में कोरोना वायरस का अलर्ट, छात्रा में पाए गए लक्षण

छपरा जिले में कोरोना का मरीज मिला है. मरीज में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं. उसे बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया है. 

मरीज को बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया है.

छपरा: बिहार में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. दरअसल छपरा जिले में कोरोना का मरीज मिला है. मरीज में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं. उसे बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया है. लड़की शांतिनगर की रहने वाली है और चीन में न्यूरो साइंस की पढ़ाई करती है. कोरोना का वायरस मिलने से छपरा में पहले हड़कंप मच गया फिर डॉक्टरों ने उसे इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर किया. 

राजस्थान में कोरोना वायरस से प्रभावित को आइसोलेशन में रखने के निर्देश
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीस का अध्ययन कर आए डॉक्टर के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें- लड़की ने पिया चमगादड़ का सूप, इसकी वजह से दुनिया में फैल गया जानलेवा कोरोना वायरस!

स्वास्थ्य ने संदिग्ध मरीज के सेम्पल लेकर तत्काल सेम्पल पूना स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवा कर जांच करवाने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे हैं. संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले व्यक्तियों को संदिग्ध पाए जाने पर पूरी स्क्रीनिंग करवाने का भी आग्रह किया है.

क्या है कोरोना
कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंचता है और यह न्यूमोनिया का कारण भी बन सकता है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस एक जूनोटिक है और माना जा रहा है. माना जा रहा है कि सी-फूड खाने से बीमारी फैली है और कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल सकता है.

वहीं, डॉक्टर मधेश्वर सिन्हा ने इसके बारे में कहा कि रात भर मरीज को डॉक्टरों ने निगरानी में रखा और सुबह इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर किया गया. इस घटना से पीएमसीएच में भी अलर्ट की स्थिति बनी हुई है. हालांकि छात्रा का ब्लड सैंपल जांच के लिए फिलहाल भेजा गया है.