झारखंड में कोविड टेस्टिंग बढ़ा, संक्रमण दर में आई गिरावट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar744461

झारखंड में कोविड टेस्टिंग बढ़ा, संक्रमण दर में आई गिरावट

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना की जांच बढ़ने के बाद संक्रमितों की संख्या कम हो रही है. विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक महीने में जांच बढ़ने के बाद संक्रमण दर में गिरावट आई है.

झारखंड में संक्रमण दर में गिरावट आई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या में भले ही वृद्धि हो रही हो, लेकिन राहत की बात है कि रिकवरी रेट में भी वृद्धि हो रही है और संक्रमण दर में गिरावट आई है. झारखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार तक राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 55,296 है, जिसमें से 39,362 ठीक हो चुके हैं.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना की जांच बढ़ने के बाद संक्रमितों की संख्या कम हो रही है. विभाग के आंकड़े बताते हैं कि पिछले एक महीने में जांच बढ़ने के बाद संक्रमण दर में गिरावट आई है. आंकडों पर गौर करें तो अगस्त के पहले सप्ताह में जहां संक्रमितों के मिलने की दर 11. 28 प्रतिशत थी. वह घटकर अब 3. 62 फीसदी हो गई है.

दो से नौ अगस्त के बीच कुल 47,627 नमूनों की जांच हुई थी तब 5,373 लोग संक्र मित पाए गए थे. इसके बाद 31 अगस्त से 6 सितंबर के बीच 3. 49 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई जिसमें 12,629 लोग पॉजिटिव पाए गए.

दूसरी ओर आंकड़ों पर गौर करें तो रिकवरी रेट में भी वृद्धि हुई है. दो से नौ अगस्त के बीच रिकवरी रेट 36 प्रतिशत थी, वह 31 अगस्त से छह सितंबर के बीच बढ़कर 71 प्रतिशत तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, भले ही राज्य में संक्रमण दर में गिरावट आई है, लेकिन रांची व जमशेदपुर जैसे जिलों में संक्रमण दर अभी भी 10 प्रतिशत से अधिक है.

(इनपुट-आईएएनएस)