गिरिडीह पुलिस ने किया 8 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार, 20 मोबाइल फोन, 25 सिम कार्ड समेत अन्य सामान बरामद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2029450

गिरिडीह पुलिस ने किया 8 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार, 20 मोबाइल फोन, 25 सिम कार्ड समेत अन्य सामान बरामद

साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा के नेतृत्व में चलाए जा रहे छापेमारी अभियान में गिरिडीह पुलिस को हर एक दिन बड़ी सफलता हाथ लग रही है.

 (फाइल फोटो)

गिरिडीह: साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा के नेतृत्व में चलाए जा रहे छापेमारी अभियान में गिरिडीह पुलिस को हर एक दिन बड़ी सफलता हाथ लग रही है. पिछले 4 माह से गिरिडीह में साइबर अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है, जिसमें साइबर अपराधियों में ख़ौफ़ का माहौल उत्पन्न हो गया है. 

इसी कड़ी में सोमवार को भी गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा के निर्देश पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में चलाए गए छापेमारी अभियान में कुल 8 साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिन साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है उनमें बिरनी थाना क्षेत्र के खेदवारा का दीपक कुमार, अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के जोडासिमर का दिनेश कुमार मंडल, टुंडी थाना क्षेत्र के कटवीरा का राहुल कुमार मंडल, पवन मंडल टुंडी के निमाटांड़ का सतीश कुमार, गावां थाना क्षेत्र के उपरैली कहुआई का मंटू कुमार साहू, बिरनी थाना क्षेत्र के पण्डरमनिया का प्रेम कुमार मंडल और मुफस्सिल थाना इलाके के बुढ़वाटांड का रूपेश कुमार वर्मा शामिल है. 

इन साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 20 मोबाइल फोन, 25 सिम कार्ड, 4 एटीएम कार्ड, एक पासबुक, एक पैन कार्ड, एक आधार कार्ड और एक लैपटॉप बरामद किया है. गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि साइबर अपराध को जिले में खत्म करने को लेकर गिरिडीह पुलिस जीरो टॉलरेंस के तहत कार्य कर रही है और लगातार साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में गठित टीम हर एक दिन किसी न किसी इलाके से साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पा रही है. 

उन्होंने बताया कि जिन आठ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, वे सभी साइबर अपराधी पोषण ट्रैक्टर के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के मोबाइल पर कॉल करके उन्हें मातृत्व लाभ का राशि दिलाने का झांसा देकर ठगी करने के साथ-साथ अपने आप को फर्जी बैंक अधिकारी बता कर लोगों को झांसे में लेकर ठगी करते थे. इसके अलावा ये सभी साइबर अपराधी लोगों के मोबाइल पर अश्लील वीडियो भेज कर उसका रिकॉर्डिंग कर ब्लैकमेल करते हुए भी पैसे की ठगी करते थे. 

वहीं, इन साइबर अपराधियों से पूछताछ में यह भी पता चला है कि यह लोग फर्जी खाता एटीएम से पैसे की निकासी भी करते थे. एसपी श्री शर्मा ने बताया कि गिरिडीह जिले में किसी भी सूरत में साइबर अपराधियों को पनपने नहीं दिया जाएगा. बताया कि पिछले चार माह में गिरिडीह पुलिस ने अब तक 128 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है. वंही इन लोगों के पास से 316 मोबाइल फोन, 335 सिम कार्ड, 117 एटीएम - पासबुक 7 चेकबुक, 9 पैन कार्ड, 8 आधार कार्ड, 17 वाहन, तीन आईपैड, 2 लैपटॉप और 12,99, 210 रुपये नगद बरामद किए है. 

(इनपुट मृणाल सिन्हा)

Trending news