देवघर : 28 जुलाई को रघुवर दास करेंगे श्रावणी मेले का उद्घाटन, तैयारियां पूरी
Advertisement

देवघर : 28 जुलाई को रघुवर दास करेंगे श्रावणी मेले का उद्घाटन, तैयारियां पूरी

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित दुम्मा में श्रावणी मेले का उद्घाटन करेंगे.

रघुवर दास करेंगे श्रावणी मेले का उद्घाटन. (फाइल फोटो)

देवघर : एक महीना तक चलने वाले श्रावणी मेले का उद्घाटन झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास 28 जुलाई को उद्घाटन करेंगे. कांवड़ियों की सुविधा के लिए बिहार और झारखंड सरकार तैयारी लगभग पूरी कर ली है. आज (गुरुवार) की रात सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति तय कर दी जाएगी. रात से ही सभी स्थानों पर पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित दुम्मा में श्रावणी मेले का उद्घाटन करेंगे. ज्ञात हो कि दोनों राज्यों के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से लोग सावन के महीने में देवघर पहुंचते हैं.

भागलपुर जिला के सुल्तानगंज से जल लेकर कांवरिए और डाक बम 105 किलोमीटर की नंगे पांव पैदल यात्रा कर देवघर पहुंचते हैं. देवघर स्थित शिव लिंग पर जलाभिषेक करते हैं.

सावन के महीने में पूरा देवघर कांवरियों से गुलजार रहता है. पूरे रास्ते में सरकार और विभिन्न समाजिक संगठनों के द्वारा कांवरियों के लिए मुफ्त में पानी, खाना और रहने की व्यवस्था भी की जाती है. बिहार सरकार ने कांवरिया पथ पर महीन बालू देने का आदेश दिया है. भीड़ को देखते हुए एनडीआरएफ को भी अलर्ट पर रहने का आदेश दिया गया है.

बिहार सरकार ने कांवर यात्रा को राजकीय मेला का दर्जा दिया है. सरकार के मंत्री सहित प्रमण्डील आयुक्त, बांका डीएम और एसपी लगातार दौरा कर कांवरिया पथ का जायजा ले रहे हैं. पूरे यात्रा का सर्वाधिक 60 किलोमीटर बांका जिले में पड़ता है.