Jharkhand News: हर घर नल-जल योजना अब उतर रही जमीन पर, पाकुड़ में 84 घरों को मिला इसका लाभ
Advertisement

Jharkhand News: हर घर नल-जल योजना अब उतर रही जमीन पर, पाकुड़ में 84 घरों को मिला इसका लाभ

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत कुल 21 लाख रुपए की लागत से योजना पूर्ण की गई.  गांव के कुल 84 घरों में लोगों को नल से जल का लाभ दिया गया. 

(फाइल फोटो)

Pakur: झारखंड सरकार हर घर नल-जल योजना के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों में पानी पहुंचाने के लिए प्रयासरत है. ताकि सभी ग्रामीणों को नल जल योजना का लाभ मिल सके. इसी के अंतर्गत पाकुड़ में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा सदर प्रखंड के सोनजोड़ी पंचायत के पतरापारा गांव में हर घर जल उत्सव का आयोजन किया गया है. जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत कुल 21 लाख रुपए की लागत से योजना पूर्ण की गई.  गांव के कुल 84 घरों में लोगों को नल से जल का लाभ दिया गया. 

84 घरों को मिलेगा लाभ
दरअसल, पाकुड़ के सोनजोरी पंचायत के पतरापारा गांव में पतरापारा एकल ग्रामीण जलापूर्ति योजना के अंतर्गत हर घर जल उत्सव का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन डीडीसी शाहिद अख्तर, जिला परिषद उपाध्यक्ष अशोक कुमार भगत, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता राहुल श्रीवास्तव, मुखिया सुसंना मरांडी के द्वारा मिलकर दीप प्रज्वलित कर किया गया. यहां पर जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत कुल 21 लाख रुपये की लागत से यह योजना तैयार की गई है. जिसमें गांव के 84 घरों को नल से जल का लाभ मिलेगा. 

2024 तक पूरे होने के आसार
हर घर जल उत्सव को संबोधित करते हुए डीडीसी शाहिद अख्तक ने कहा कि भूमिगत जल सीमित मात्रा में है एवं जल का उपयोग काफी सोच समझकर करना चाहिए. इसके अलावा ग्रामीणों के द्वारा नियमित रूप से योजना का रखरखाव किया जाए. वहीं, कार्यपालक अभियंता राहुल श्रीवास्तव ने कहा कि उक्त गांव सम्पूर्ण रूप से ड्राई जोन पर है. जिसके कारण काफी मशक्कत के पश्चात दो बोरिंग कर पानी प्राप्त किया गया है. इस योजना की शुरुआत यहां पर घर घर नल जल के संहयोग से हुई है. हर गांव में पूर्ण मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिए गंगा से पानी की आपूर्ति की जानी है. जिसकी साल 2024 तक पूरा होने के आसार है. 

बारिश के पानी का करे संचयन
वहीं, जिला परिषद उपाध्यक्ष अशोक कुमार भगत ने कहा कि सरकार हर घर जल पहुंचाने के लिए कई प्रयास कर रही है. ग्रामीण इस योजना का लाभ लें और सीमित मात्रा में जल का प्रयोग करें. साथ ही बारिश के पानी का संचयन करें.'

ये भी पढ़िये: Bihar News: तेज रफ्तार वाहन ने दो साइकिल सवार युवकों को रौंदा, एक की मौके पर हुई मौत

Trending news