Jharkhand News: देवघर की किवा राज ने रचा इतिहास, महज 3 साल की उम्र में ही दर्ज किए 3 रिकॉर्ड
Advertisement

Jharkhand News: देवघर की किवा राज ने रचा इतिहास, महज 3 साल की उम्र में ही दर्ज किए 3 रिकॉर्ड

Deoghar News: किवा ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. जिसमें उसने 1 मिनट 8 सेकंड में सभी स्टेट और उसकी कैपिटल के नाम को बोला है. सबसे कम उम्र में इतने कम समय में ये बताना अनोखा है.

मां के साथ किवा राज

Deoghar News: नटराज की धरती देवघर में प्रतिभा की कमी नहीं है. देवघर में कई ऐसे लोग हैं जो कई कीर्तिमान हासिल कर चुके हैं. देवघर के लोग हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहे हैं. बड़े ही नहीं यहां छोटी-छोटी उम्र के बच्चे भी अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं और अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर रहे हैं. अब देवघर के बधना टिल्हा की रहने वाली किवा राज ने महज 3 साल की उम्र में ही तीन-तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है. 

किवा ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. जिसमें उसने 1 मिनट 8 सेकंड में सभी स्टेट और उसकी कैपिटल के नाम को बोला है. सबसे कम उम्र में इतने कम समय में ये बताना अनोखा है. इसीलिए किवा को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स से नवाजा गया है. वहीं दूसरा रिकॉर्ड 2 मिनट 13 सेकंड में भारत के 32 कैबिनेट मिनिस्टर के नाम बताने को लेकर इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्ड में किवा का नाम दर्ज है. वहीं तीसरा रिकॉर्ड हावर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है. 

ये भी पढ़ें- Jharkhand Crime: ड्रग्स क्वीन डॉली परवीन को रिश्तेदारों ने ही मारी गोली, हालत नाजुक

इसमें किवा ने अधिकतर सवाल के जवाब सोलर सिस्टम और उसके विटामिन को लेकर दिया है. किवा की मां बताती है कि किवा बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में काफी तेज थी. इसको देखते हुए हमने इसको सपोर्ट किया और लगातार अब किवा लगातार इस तरह के रिकॉर्ड बना रही है. इस रिकॉर्ड से घर और परिवार में काफी खुशी का माहौल है.

Trending news