Shahbaz Nadeem Retirement: 10 ओवर में 10 रन देकर 8 विकेट लेने वाले झारखंड के स्पिनर ने लिया सन्यास
Advertisement

Shahbaz Nadeem Retirement: 10 ओवर में 10 रन देकर 8 विकेट लेने वाले झारखंड के स्पिनर ने लिया सन्यास

Shahbaz Nadeem Retirement: प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 500 से भी अधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के अनुभवी गेंदबाज़ शहबाज़ नदीम ने सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. नदीम ने इस रणजी सीज़न में राजस्थान के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी प्रथम श्रेणी मैच खेला था.

झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम

Jharkhand Cricket News: भारत के लिए दो टेस्ट खेलने वाले झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम राष्ट्रीय टीम में वापसी के दरवाजे लगभग बंद होने के बाद फ्रेंचाइजी-आधारित लीग में अपनी किस्मत आजमाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें अब राष्ट्रीय टीम में वापसी की उम्मीद नहीं है ऐसे में युवा प्रतिभाओं के लिए मार्ग प्रशस्त करना बेहतर है. नदीम ने बताया कि मुझे एहसास है कि मैं अब भारत के लिए नहीं खेल सकता, क्योंकि मैं चयनकर्ताओं की योजनाओं में नहीं हूं. प्रतिभाशाली युवाओं का एक समूह अपने मौके का इंतजार कर रहा है. 

उन्होंने कहा कि अगर भारतीय टीम में मेरे लिए मौके होते तो मैं खेलना जारी रखता. लेकिन मुझे अब इसकी उम्मीद नहीं है. उन्होंने भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने और विभिन्न लीगों में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया है. वह अब श्रीलंका में आगामी लीजेंड्स लीग क्रिकेट में नजर आएंगे. झारखंड के लिए दो दशक लंबे करियर में लिस्ट ए क्रिकेट में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (10 रन पर आठ विकेट) का विश्व रिकॉर्ड रखने वाले नदीम को उनके घरेलू मैदान जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आश्चर्यजनक रूप से टेस्ट पदार्पण का मौका दिया गया. 

कुलदीप यादव के चोटिल होने के बाद उन्हें मैच शुरू होने से 24 घंटे पहले टीम में शामिल किया गया था. उन्होंने इस मैच में चार विकेट झटके थे. भारत ने इस मैच को पारी और 202 रन से जीता था. वह 19 अक्टूबर 2019 की तारीख को याद कर भावुक हो गये. उन्होंने कहा कि मैं अभी भी उस पल को संजोकर रखता हूं और सब कुछ स्पष्ट रूप से याद करता हूं. अपने घरेलू प्रशंसकों के सामने पदार्पण करना मेरे जीवन का सबसे अच्छा दिन था. हालांकि अपना अगला टेस्ट खेलने के लिए दो साल का इंतजार करना पड़ा. वह इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में चेन्नई में खेले गये मैच में भारतीय टीम का हिस्सा थे. 

नदीम 2018-19 सत्र में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपने 10 ओवर के कोटे में 10 रन देकर आठ विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया. चेन्नई में विजय हजारे ट्रॉफी के इस लीग मैच में उनकी गेंदबाजी के सामने राजस्थान की टीम 28.3 ओवर में 73 रन पर आउट हो गयी थी. उन्होंने प्रथम श्रेणी के 140 मैचों में 542 विकेट लिये है. इस दौरान उन्होंने 28 बार पारी में पांच विकेट और सात बार मैच में 10 विकेट चटकाये है. वह 2015-16 और 2016-17 सत्र में रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे. लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 134 मैच में 175 विकेट है. उन्होंने आईपीएल के 72 मैच खेले है. आईपीएल में उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. 

रिपोर्ट: भाषा 

Trending news