Sawan 2023: श्रावणी मेला की तैयारी पूरी, कांवरियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1762823

Sawan 2023: श्रावणी मेला की तैयारी पूरी, कांवरियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

Sawan 2023: राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन 3 जुलाई को बिहार झारखंड की सीमा दुम्मा में होगा. देवघर डीसी ने आज जानकारी देते हुए सरकारी स्थल पर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन झारखंड के कृषि पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख करेंगे.

Sawan 2023: श्रावणी मेला की तैयारी पूरी, कांवरियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

देवघर:Sawan 2023: राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन 3 जुलाई को बिहार झारखंड की सीमा दुम्मा में होगा. देवघर डीसी ने आज जानकारी देते हुए सरकारी स्थल पर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन झारखंड के कृषि पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख करेंगे. मेल का उद्घाटन वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ दुम्मा बॉर्डर पर किया जाएगा. इसके बाद 4 जुलाई से राजकीय श्रावणी मेला की शुरुआत हो जाएगी. देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री और नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल ने आज जिला प्रशासन की टीम के साथ पूरे मेला क्षेत्र के रूट लाइन आवासन और मेले की तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

डीसी ने कुमैठा स्टेडियम रूट लाइन, बरमसिया, B.Ed कॉलेज शिवगंगा नेहरू पार्क कंट्रोल रूम सहित पूरे रूट लाइन का बारीकी से निरीक्षण किया. देवघर डीसी ने कहा कि सूबे के कृषि मंत्री द्वारा मेले का उद्घाटन किया जाएगा. तमाम व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई है. फाइनल टच के लिए आज निरीक्षण किया गया इसके बाद देर शाम सभी अधिकारियों के साथ एक जॉइंट बैठक की जाएगी. देवघर डीसी ने कहा कि कमांड कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. जहां से पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से की जाएगी. डीसी ने कहा कि साफ-सफाई, पेयजल, विद्युत, सज्जा और बेहतर जल अर्पण के लिए तमाम व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई है.

डीसी ने यह भी स्पष्ट किया कि है जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के दिशा निर्देश पर 2 महीने के मेले के लिए व्यवस्था कर रखी है. 11000 पुलिसकर्मी और पदाधिकारी इस मेला में कांवरियों की सुविधा के लिए तैनात रहेंगे. कांवरिया पथ पर मखमली बालू बिछाया गया है और तमाम व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई है. आने वाले श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि वह जिला प्रशासन के दिशा निर्देश का पालन करें. इसके अलावा डीसी ने कहा कि 2 महीने में किसी भी तरह की वीआईपी या आउट ऑफ टर्न के जरिए दर्शन की व्यवस्था नहीं रहेगी.

इनपुट- विकास राउत

ये भी पढ़ें- VTR: बाघों के आशियाने बेंत पर वन तस्करों की नज़र, हर साल में लगाई जाती है आग

 

Trending news