धनबाद: ब्लैक के बाद अब व्हाइट फंगस ने दी दस्तक, डॉक्टर बोले-पैनिक होने की जरूरत नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar906665

धनबाद: ब्लैक के बाद अब व्हाइट फंगस ने दी दस्तक, डॉक्टर बोले-पैनिक होने की जरूरत नहीं

Dhanbad News: इस बीमारी को लेकर बड़े डॉक्टरों का कहना है कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है. 

 

डॉक्टरों ने कहा कि ब्लैक फंगस से पैनिक होने की जरूरत नहीं (सांकेतिक फोटो)

Dhanbad: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण अलग-अलग रूप में सामने आ रहा है. धनबाद के लोगों के बीच बीमारी को लेकर पैनिक की स्थिति न बने इसलिए डॉक्टरों ने लोगों को सलाह दिए हैं.

झारखंड समेत देश में कई जगहों पर ब्लैक फंगस को लेकर खतरा सामने आया है वहीं अब व्हाइट फंगस ने भी देश में कई जगहों पर दस्तक दे दी है. जानकार बताते हैं कि इस बीमारी को लेकर बिल्कुल भी पैनिक होने की जरूरत नही है.

डॉक्टरों का मानना है कि इस बीमारी के इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है चुकी शुरुआती दिनों में इसके लक्षण दिखने पर इलाज पूर्णतया मुमकिन है. डॉक्टरों का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना अभी हम सब के बीच से गया नही हैं, इसलिए से सभी को सुरक्षित और सतर्क रहने की जरूरत है. 

कोरोना इस दूसरी और तीसरी लहर में ब्लैक व व्हाइट फंगस के रूप में दस्तक दे चुका है.  वरिष्ठ डॉ विकास राणा का कहना है कि ब्लैक फंगस व व्हाइट फंगस दोनों ही कोरोना महामारी का ही रूप है. यह उस व्यक्ति को ही अपनी चपेट में लेता है जिसकी इम्युनिटी पावर वीक है अथवा व्यक्ति किसी गम्भीर रोग से पीड़ित हैं.

सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास का कहना है कि उक्त महामारी कोरोना का ही एक रूप है यद्यपि दोनों तरह के फंगस एक व्यक्ति में विद्यमान है. इम्युनिटी पावर कमजोर होने पर शरीर उक्त बीमारी से नही लड़ पाता है और मरीज में यह महामारी हावी हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में पिछले 24 घंटे में मिले 2844 नए मामले, 6 जिलों में 100 से अधिक केस

बहरहाल उक्त बीमारी के लक्षण अगर किसी मे दिखाई पड़ते है तो उन्हें तत्काल चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए तथा मरीज को ऐसे समय मे बिल्कुल भी पैनिक नही होना चाहिए चुकी डर बीमारी और तेजी से बढ़ता है.
(इनपुट- नीतेश)

Trending news