अम्फान चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट पर जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन की पूरी तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar683611

अम्फान चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट पर जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन की पूरी तैयारी

उपायुक्त ने आदेश दिया है कि चक्रवाती तुफान के कारण जिले में जन-जीवन प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए पूरे जिले को अलर्ट पर रखा गया है. 

अम्फान चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट पर जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन की पूरी तैयारी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बोकारो: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में चक्रवाती तुफान अम्फान के आने की सूचना दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के बोकारो जिला में 19 मई से लेकर 21 मई तक इसके प्रभावी होने की संभावना व्यक्त की गई है.

अतः इस तुफान से बोकारो जिले में समान्य जन-जीवन के प्रभावित होने तथा जान-माल की क्षति की संभावना को देखते हुए उपायुक्त सह-अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, बोकारो मुकेश कुमार के आदेश पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने बोकारो जिला को अलर्ट रखते हुए पदाधिकारियों एवं आम लोगों के दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. 

उपायुक्त ने आदेश दिया है कि चक्रवाती तुफान के कारण जिले में जन-जीवन प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए पूरे जिले को अलर्ट पर रखा गया है. 

इस दौरान सड़क जाम, कच्चे मकान का टुटना, वज्रपात से जान-माल की क्षति, फसल क्षति आदि की संभावना बनी रहती है जिसके लिए जिला स्तर के पदाधिकारियों को राहत शिविर के साथ-साथ आवश्यक व्यवस्था आपदा प्रबंधन के गाइडलाइन के आधार पर संबंधित विभाग की ओर से ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना होगा. 

जैसे शरण-स्थली, भोजन,पानी, चिकित्सा व्यवस्था, शौचालय आदि की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करना होगा.*

उपायुक्त ने यह भी आदेश दिया है कि चक्रवाती तुफान में कच्चे मकान गिर जाते हैं एवं जान माल क्षति होती है साथ ही लोगों को रहने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए अंचलाधिकारी पूर्व में ही शरण स्थलों का निमार्ण सुनिश्चित करेंगे ताकि ससमय प्रभावितों को सहयोग प्राप्त हो सके. 

चक्रवाती तुफान के कारण सुखे एवं कमजोर पेड़ के गिरने की संभावना बनी रहती है जिससे कभी कभी बड़ी दुर्घटना भी हो जाती है. 

साथ ही हाई वोल्टेज का तार गिरना, यातायात बाधित होना आदि अतः वन प्रमंडल, बोकारो अपने क्षेत्रान्तर्गत इस तरह के सभी सुखे एवं कमजोर पेड़ों को चिह्नित करते हुए जिससे जान-माल की क्षति हो अभियान चलाकर हटवाना सुनिश्चित करेंगे.

उपायुक्त ने अपने आदेश में कहा कि है चक्रवाती तुफान की स्थिति में वर्षा के कारण यदि सड़क, पुल-पुलिया ध्वस्त होता है तो संबंधित विभाग तुरंत कार्रवाई कर आवागमन बहाल कराना सुनिश्चित करेंगे.