Ramayan Mandir: रामायण मंदिर की सबसे बड़ी अड़चन हुई दूर, जानें कब होगा उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2380712

Ramayan Mandir: रामायण मंदिर की सबसे बड़ी अड़चन हुई दूर, जानें कब होगा उद्घाटन

Ramayan Mandir News: आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मंदिर देश का सबसे बड़ा मंदिर होने जा रहा है. इसके 3246 भूगर्भ खंभों का निर्माण पूरा हो चुका है. अब ऊपरी खंभों का निर्माण कार्य चल रहा है.

रामायण मंदिर

Bihar Ramayan Mandir: बिहार के पूर्वी चंपारण में निर्माणाधीन विराट रामायण मंदिर को लेकर बड़ी अच्छी खबर आई है. मंदिर के 270 फीट की ऊंचाई को पर्यावरण प्राधिकरण का क्लीयरेंस मिल गया है. इसकी जानकारी महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने दी. उन्होंने बताया कि पहले इस मंदिर की ऊंचाई 225 फीट रखी गई थी, लेकिन कंबोडिया सरकार की आपत्ति के बाद विराट रामायण मंदिर के डिजाइन में परिवर्तन किया गया. इसके बाद मंदिर की ऊंचाई को बढ़ाकर 270 फीट कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि मंदिर की चौड़ाई 540 फीट और लंबाई 1080 फीट है. उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (SEAC) की सिफारिश पर SEIAA ने अपनी हरी झंडी दी है.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अब यह मंदिर देश का सबसे बड़ा मंदिर होगा. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पहले ही इस मंदिर की योजना को मंजूरी दी थी और अब इस प्रोजेक्ट के लिए पर्यावरण संबंधी क्लीयरेंस भी मिल चुका है. उन्होंने बताया कि अब यह मंदिर कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर से बड़ा होगा. अंकोरवाट मंदिर की ऊंचाई 220 फीट है. उन्होंने कहा कि अयोध्या से जनकपुर तक बन रहे राम जानकी मार्ग पर स्थित विराट रामायण मंदिर के परिसर में शिवगंगा का निर्माण भी किया जाएगा. मंदिर के 3246 भूगर्भ खंभों का निर्माण पूरा हो चुका है. इस विराट रामायण मंदिर में कुल 2101 पिलर होंगे.

ये भी पढ़ें- 187.44 एकड़ जमीन पर बनेगा दरभंगा एम्स, 150.13 एकड़ जमीन बिहार सरकार ने सौंपी

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि विराट रामायण मन्दिर में ब्लैक ग्रेनाइट पत्थर की एक ही चट्टान से निर्मित विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग की स्थापना होगी. महाबलिपुरम में तराशे जा रहे सहस्रलिंगम की ऊंचाई 33 फीट और गोलाई भी 33 फीट होगी. शिवलिंग का वजन 210 मीट्रिक टन होगा. मंदिर की मुख्य संरचना का निर्माण दो वर्षों में पूरा होने का आंकलन किया है. उन्होंने कहा कि मंदिर 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा और मेरी इच्छा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करें.

Trending news