झारखंड: बिजली के तार की चपेट में आने से हाथी की मौत, जांच शुरू
Advertisement

झारखंड: बिजली के तार की चपेट में आने से हाथी की मौत, जांच शुरू

ग्रामीणों के अनुसार, रात करीब 12 से 1 बजे के बीच बिजली अचानक कट गयी थी. अनुमान लगाया जा रहा है कि उसी दौरान हाथी नीचे झूल रहे बिजली की तार की चपेट में आया होगा. उसी के वजह से गांव बिजली कट गई.

बिजली के तार की चपेट में आने से हाथी की मौत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आनंद प्रियादर्शी/चाईबासा: पश्चिम सिंहभूम जिला के मंझारी थाना अंतर्गत रंकुई जंगल के पास बिजली तार की चपेट में आने से एक विशाल हाथी की मौत हो गई. इसमें वन विभाग और बिजली विभाग की लापरवाही का आरोप लग रहा है. जानकारी के अनुसार, जांगीबुरु घाटी के ऊपर रंकुई गांव के पास हाथी के आने-जाने को लेकर कॉरिडोर है. हमेशा उसी रास्ते से हाथियों का झुंड आना-जाना रहता है.

इसके बावजूद ना वन विभाग की टीम को नीचे झूल रहे बिजली के तार की जानकारी मिली और ना ही बिजली विभाग को इसे ठीक करने की जरूरत महसूस हुई. परिणाम स्वरूप एक हाथी झूलते बिजली प्रवाहित तार की चपेट में आ गया. जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार, रात करीब 12 से 1 बजे के बीच बिजली अचानक कट गयी थी. अनुमान लगाया जा रहा है कि उसी दौरान हाथी नीचे झूल रहे बिजली की तार की चपेट में आया होगा. उसी के वजह से गांव बिजली कट गई. सुबह जब ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो बिजली तार से लिपटे हाथी को मरा पड़ा था.

दरअसल, पिछले 6 महीने में पश्चिम सिंहभूम में 5 हाथियों की मौत हो चुकी है. उसमें से दो हाथी बिजली की चपेट में आने से मरे हैं. जबकि एक ट्रेन की चपेट में और दो बच्चा हाथियों के झुंड में कुचलने की वजह से मारे गए है. पिछली बार जब एक हाथी की बिजली तार की चपेट में मौत हुई थी तो उस हाथी का दांत गायब था. 

तस्कर हाथी के दांत लेकर भागने की फिराक में था. लेकिन वन विभाग ने हाथी दांत को बरामद कर लिया था. वहीं, चाईबासा वन प्रमंडल के अधिकारी सत्यम कुमार ने इस घटना पर गहरा दुःख जताया है. उन्होंने कहा कि विभाग का लगातार प्रयास है कि क्षेत्र में हाथियों को पूरी सुरक्षा दी जाए. लेकिन इस तरह की घटना से वे काफी आहत हैं. 

उन्होंने बताया की पूरे मामले की जांच की जा रही है. किस परिस्थिति में यह घटना हुई है. जांच के बाद इस पर उचित कदम उठाया जाएगा. उन्होंने बिजली विभग और ग्रामीणों से भी सहयोग की अपील की है.