close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन, पहुंचे सीएम रघुवर दास

सरकार केंद्र के तर्ज पर स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए, दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन रांची में किया गया. 

स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन, पहुंचे सीएम रघुवर दास
रघुवर दास स्टार्टअप सेमिनार में पहुंचे.

रांचीः झारखंड में सरकार केंद्र के तर्ज पर स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए, दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन रांची में किया गया. जिसमें देश विदेश से प्रतिभागी शामिल हुए. इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया गया था. जिसमें 410 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. पूरे राज्य से स्कूली छात्र ने प्रदर्शनी भी लगाया. जिसे देखकर सीएम रघुवर दास काफी खुश भी हुए और छात्रों को प्रोत्साहित भी किया.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में संबोधन के दौरान कहा कि युवाओं को स्टार्टप के माध्यम से अपने प्रतिभा को दिखा कर दुनिया मे अपना नाम रौशन करने के लिए सुनहरा मौका स्टार्टप के माध्यम से मिलता. हमारे प्रधानमंत्री की सोच है कि हमारे युवा रोजगार मांगे नही रोजगार दें. आईटी विभाग और उद्योग विभाग के अधिकारियों को इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया. 

उन्होंने कहा कि दुनिया मे भारत की प्रतिभा हर जगह देखने को मिलती है, चाहे फेसबुक हो या गूगल हर जगह भारतीय है, दुनिया को नई दिशा देगी यहां की युवा, स्मार्ट शहर और ट्रैफिक को लेकर नई नई आईडिया भेजे जिसे हम इंल्पली मेन्ट किया जा सके और इससे स्मार्ट झारखंड बन पाएगा. 

स्कूली छात्रों के द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी के लिए मुख्यमंत्री फंड से 21-21 हजार रुपये प्रोत्शाहन के रूप देने की घोषणा की. महुआ से लड्डू बनाने के लिए भी प्रेरित किया, 21वीं सदी ज्ञान की सदी है ओर वो भारत के लिए है.

झारखंड सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए,लेकर तीन MOU  किये

ABBIL ओर BIT सिंदरी के बीच
ABBIL ओर ISM धनबाद के बीच
ABBIL ओर सेंट्रल यूनिवरसिटी के बीच हुआ MOU

वहीं, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने भी स्टार्टप के महत्व को समझाया और छात्रों को इसका लाभ कैसे मिल पायेगा ये भी बताया, झारखंड में स्टार्टप के क्या स्कोप है और सरकार के द्वारा क्या लाभ मिल सकता है ये सभी बातें देश भर से आये प्रतिभागियों के बीच सुनील वर्णवाल ने रखा.

इस कार्यक्रम में बेस्ट आईडिया ओर बेस्ट स्कूल और बेस्ट छात्र को मुख्यमंत्री के द्वारा सम्मानित भी किया गया. प्रतिभागी सम्मानित होकर बेहद खुश नजर आए और कहा अभी हम सबों ने शुरुआत की है आगे और भी बहुत कुछ करने को लेकर प्रेरित होकर लौट रहा हूं.