Bihar: बिहार में बरस रही आसमानी आफत, भारी बारिश से अबतक 10 की मौत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1761475

Bihar: बिहार में बरस रही आसमानी आफत, भारी बारिश से अबतक 10 की मौत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

वज्रपात से 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 लोग जख्मी हुए हैं. मृतकों में कैमूर और नवादा में तीन-तीन, शेखपुरा व गया में एक-एक और औरंगाबाद में दो लोग शामिल हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Heavy Rain: पूरे बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय हो गया है. मानसून की सक्रियता के कारण प्रदेश के अधिकांश इलाके में झमाझम वर्षा हो रही है. प्रदेश में भारी बारिश से जहां लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली, वहीं जनजीवन भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा वर्षा पूर्णिया में रिकार्ड की गई. वहां पर 172.6 मिलीमीटर वर्षा हुई. दूसरे स्थान पर खगड़िया रहा, जहां पर 147.8 मिलीमीटर वर्षा हुई. भारी बारिश की वजहों से राजधानी पटना का भी बुरा हाल है. भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 जिलों में 10 लोगों की मौत हो गई है. 

 

वज्रपात से 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 8 लोग जख्मी हुए हैं. मृतकों में कैमूर और नवादा में तीन-तीन, शेखपुरा व गया में एक-एक और औरंगाबाद में दो लोग शामिल हैं. मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार (01 जुलाई) को भी 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान भी वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की ओर से, शनिवार को पश्चिम चंपारण, वैशाली, समस्तीपुर, अररिया, पूर्णिया, मधेपुरा, जहानाबाद, नवादा, शेखपुरा, भागलपुर, जमुई और बांका में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जबकि किशनगंज और कटिहार में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है.

ये भी पढ़ें- भागलपुर में हुई बारिश ने स्मार्ट सिटी की खोल दी पोल, नवनिर्मित सड़क धंसी

भारी बारिश से रेल यातायात और हवाई सेवा भी प्रभावित हुई है. पटना में तेज बारिश से रेलवे यार्ड में पानी भर गया, जिससे सिग्नल की भारी समस्या आ गई. पटना एयरपोर्ट पर आधा दर्जन विमान भी देरी से उड़े और उतरे. पटना में जून में एक दिन में हुई बारिश का पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है. यहां तीन घंटे में 110 मिलीमीटर पानी गिरा है. आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि नेपाल में होने वाली बारिश के कारण बिहार की कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. भारी बारिश के बाद नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है. बीते 24 घंटे में नदियों का जलस्तर आठ से 10 सेंटीमीटर तक तक बढ़ा है. हालांकि गंगा समेत कई नदियां अब भी खतरे के निशान से लगभग 7 मीटर नीचे हैं. 

ये भी पढ़ें- खून-पसीने की कमाई से बनाए आशियानों पर कोसी की नजर, सावन से पहले टेंशन में लोग

शुक्रवार (30 जून) की सुबह से ही बारिश का सिस्टम पूरी तेजी से सक्रिय हुआ और पटना सहित एक दर्जन जिलों में अतिभारी बारिश हुई. नदियों के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है, सबसे ज्यादा गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. शुक्रवार को दीघा घाट पर गंगा नदी का जलस्तर 43.49 मीटर पहुंच गया. सोन नदी का जलस्तर अपनी जगह पर बना हुआ है. उसमे वृद्धि दर्ज नहीं की गई है. वहीं पुनपुन नदी के जलस्तर में इजाफा हुआ है.

Trending news