बिहार से परिवारवाद को खत्म करके दम लेंगे- बृजकिशोर बिंद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1440421

बिहार से परिवारवाद को खत्म करके दम लेंगे- बृजकिशोर बिंद

कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड मुख्यालय स्थित रामलीला मैदान में वंचित समाज, अनुसूचित जाति कल्याण महासमिति के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में परिवारवाद पर जमकर बरसे पूर्व खनन मंत्री बिहार सरकार बृजकिशोर बिंद.

(फाइल फोटो)

कैमूर : कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड मुख्यालय स्थित रामलीला मैदान में वंचित समाज, अनुसूचित जाति कल्याण महासमिति के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में परिवारवाद पर जमकर बरसे पूर्व खनन मंत्री बिहार सरकार बृजकिशोर बिंद. उन्होंने कहा कि देश और बिहार में परिवारवाद नहीं चलने दिया जाएगा. 

'हम सभी को वैसे दल का समर्थन करना है जो परिवारवाद में विश्वास नहीं करता'
बृजकिशोर बिंद ने कहा कि जहां प्रचलन हो गया है कि राजा का बेटा ही राजा बनेगा इस प्रथा को बीजेपी तोड़ रही है. मेरे यहां बच्चे पैदा होने के बाद नहीं बचता था तो मुझे जिंदा रखने के लिए मेरे मां-बाप ने मेरे पैदा होने के बाद डोम जाति के घर में पालन पोषण के लिए भेज दिया. वहीं पर मेरी आधी जिंदगी गुजरी है. इसलिए हम सभी को वैसे दल का समर्थन करना है जो परिवारवाद में विश्वास नहीं करता. हमारी पार्टी शोषित वंचित सभी जाति के लोगों को लेकर चलने वाली है तभी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. 

जनतंत्र के आगे अब परिवारवाद नहीं चलेगा- बृजकिशोर बिंद
बृजकिशोर बिंद ने कहा वंचित समाज के भाइयों और बहनों से मैं अपील करना चाहता हूं. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया था जिसमें यह प्रावधान किया था की रानी के पेट से जन्मा हुआ बच्चा जो पहले पीढ़ी दर पीढ़ी राजा बनता था वह अब राजा ना बने. यह बाबा साहब ने संविधान के जरिए अधिकार लोगों को दिया. देश के अंदर इस चीज को मिटाने के लिए उन्होंने लोकतांत्रिक व्यवस्था कायम की है. जनतंत्र के आगे अब परिवारवाद नहीं चलेगा.

बिहार से परिवारवाद को खत्म करेंगे- बृजकिशोर बिंद
उन्होंने कहा कि मेरे माता-पिता का जब संतान जिंदा नहीं रहता थे तब मुझे पैदा होने पर उन्होंने डोम जाति के घर पालन पोषण के लिए भेज दिया था. जिसके बाद मैं बड़ा हुआ और यहां तक पहुंचा. अगर वह मुझे मिल जाए तो मैं उनका चरण पखारता क्योंकि उन्हीं की बदौलत आज मैं जो कुछ भी हूं. परिवारवाद चलाने के लिए कांग्रेस वाले लोग बेचैन हैं लेकिन अब यह नहीं चलेगा. बिहार में भी लालू प्रसाद यादव का परिवारवाद चलता है लेकिन अब इनका परिवारवाद नहीं चलने दिया जाएगा. आज हम लोग इस मंच से शपथ ले रहे हैं कि आने वाले समय में बिहार से परिवारवाद को खत्म करके दम लेंगे. 
(रिपोर्ट- मुकुल जायसवाल)

ये भी पढ़ें- ऐसा क्या हुआ कि मंच पर ही गुस्से से लाल हो गए केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, वीडियो वायरल

Trending news