बिहार इंटर रिजल्ट में कुल 80.44 फीसदी छात्र हुए सफल, तीनों संकायों में टॉपर बेटियां

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल परीक्षा देने वाले 80.44 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल का रिजल्ट बेहतर है.

बिहार इंटर रिजल्ट में कुल 80.44 फीसदी छात्र हुए सफल, तीनों संकायों में टॉपर बेटियां
बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी, तीन संकायों में टॉप पर रही बेटियां. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल परीक्षा देने वाले 80.44 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं. पिछले साल की तुलना में इस साल का रिजल्ट बेहतर है. तीनों संकायों का परिणाम जारी कर दिया गया है. 

विज्ञान में नेहा कुमारी ने पूरे बिहार में पहला स्थान हासिल किया है. नेहा कुमारी को 95.2 फीसदी अंक मिले हैं. कॉमर्स में दो छात्र संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं. कौशर और सुधांशु को 476 अंक मिले यानी कि दोनों को 95.2 फीसद अंक मिले हैं.

आर्ट्स में साक्ष्या कुमारी को 474 अंक मिले हैं. 94.80 फीसद अंक लाकर साक्ष्या पूरे बिहार में पहले स्थान पर हैं. इस तरह से साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों संकायों में लड़कियों को पहला स्थान मिला है.

आंकड़ों में देखें तो पिछले साल 79.76 फीसदी छात्र सफल हुए थे. इस बार संख्या ज्यादा है. दिलचस्प बात यह है कि बिहार इस बार पूरे देशभर में इंटर का रिजल्ट जारी करने वाला पहला राज्य है. 

इंटर की परीक्षा में कुल 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिनमें से 4 लाख 43 हजार से अधिक छात्र और छात्राओं को फर्स्ट डिविजन मिला है. वही 4 लाख 69 हजार को सेकेंड डिविजन और  56 हजार 115 छात्रों को थर्ड डिविजन से पास किया गया है.

बता दें कि बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा 3 फरवरी से शुरू हुई थी और 17 तक चली थी. इसके बाद से कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. बिहार में ज्यादातर नियोजित शिक्षक हड़ताल पर चले गए थे. 

बावजूद इसके कॉपियों की जांच सही समय पर की गई और 2 महीने के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया गया.