झारखंडः गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारी पूरी, 23 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar404505

झारखंडः गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारी पूरी, 23 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

झारखंड में दो विधानसभा क्षेत्र गोमिया और सिल्ली सीट पर उपचुनाव होनेवाला है. जिसके लिए सोमवार (28 मई) को मतदान डाले जाएंगे. उपचुनाव में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशासन ने कमर कस लिया है. लिहाजा प्रशासन ने चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली है.

झारखंड के गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 28 मई को होगा मतदान. (प्रतीकात्मक फोटो)

रांचीः झारखंड में दो विधानसभा क्षेत्र गोमिया और सिल्ली सीट पर उपचुनाव होनेवाला है. जिसके लिए सोमवार (28 मई) को मतदान डाले जाएंगे. उपचुनाव में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशासन ने कमर कस लिया है. लिहाजा प्रशासन ने चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली है. चुनाव आयोग ने उपचुनाव को शांतिपूर्ण और बिना किसी गड़बड़ी के कराने का निर्देश दिया है. गोमिया और सिल्ली नक्सली प्रभावित क्षेत्र है इसलिए प्रशासन ने यहां सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये हैं.

चुनाव पदाधिकारी ने बताया कि उपचुनाव को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. सुरक्षा व्यवस्था से लेकर पोलिंग पार्टी और मतदान कर्मी पहुंचाने का काम पूरा हो चुका है. निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि उपचुनाव के लिए झारखंड के दोनों सीटों पर मतदान सोमवार को सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा. वहीं, मतदान शाम 3 बजे तक ही किया जा सकेगा. नकस्ली प्रभावित क्षेत्र होने की वजह से यहां 3 बजे तक मतदान कराने का फैसला लिया गया है.

गोमिया में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में खड़े हैं. वहीं, सिल्ली से 10 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. हालांकि सिल्ली सीट पर आजसू और जेएमएम प्रत्याशियों के बीच मुख्य टक्कर होगा ऐसा माना जा रहा है. वहीं, गोमिया में आजसू, बीजेपी और जेएमएम उम्मीदवारों के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. झारखंड में विधानसभा उपचुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. क्यों कि यहां एक ओर गोमिया में सत्तारूढ़ दल के दो पार्टी आपस में ही टकराने वाली हैं तो दूसरी ओर सिल्ली में आजसू के सुप्रीमो सुदेश महतो अपना अस्तित्व बचाने के लिए मैदान में खड़े है.

चुनाव के लिए प्रचार प्रसार का काम खत्म हो गया है. सभी पार्टियों ने उपचुनाव में अपनी जीत दर्ज कराने के लिए जनता के सामने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. अब जनता की बारी है जो चुनाव में खड़े सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी. गोमिया में कुल 2,67,433 मतदाता हैं और सिल्ली में कुल 1,94,497 मतदाता है जो सोमवार को अपना फैसला ईवीएम में कैद करेगी.

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के लिए जिला पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल को लगाया गया है. सुरक्षा की दृष्टिकोण से कोई चूक न हो इसके लिए सामान्य, संवेदनशील और अति संवेदनशील तीन कैटोगरी में बूथ को बांटा गया है.

गोमिया विधानसभा सीट के उम्मीदवार- माधवलाल सिंह (बीजेपी), लंबोदर महतो (आजसू), बबिता देवी (जेएमएम)
सिल्ली विधानसभा सीट के उम्मीदवार- सुदेश महतो (आजसू), सीमा महतो (जेएमएम)

गोमिया विधानसभा की जानकारी

गोमिया में कुल प्रत्याशी-  13 

महिला प्रत्याशी- 2 

गोमिया में कुल मतदाता- 2,67,433

महिला मतदाता-   1,25,830

पुरुष मतदाता- 1,41,485

बूथ की संख्या- 341 

माइक्रो आब्जर्बर- 53

मतदान कर्मी- 1,875

वीडियो कैमरा- 47

वेब कास्टिंग- 10

सिल्ली विधानसभा की जानकारी

सिल्ली में कुल प्रत्याशी- 10 

महिला प्रत्याशी- 2 

सिल्ली में कुल मतदाता- 1,94,497

महिला मतदाता- 95,236

पुरुष मतदाता- 99,045

बूथ की संख्या- 278

मॉडल बूथ- 8

माइक्रो आब्जर्बर- 206

मतदान कर्मी- 1740