भीषण बाढ़ के एक साल बीतने के बाद भी नहीं हुई किसानों के नुकसान की भरपाई
Advertisement

भीषण बाढ़ के एक साल बीतने के बाद भी नहीं हुई किसानों के नुकसान की भरपाई

बिहार के गोपालगंज जिले में आए भीषण बाढ़ के एक साल बीत जाने के बाद भी गन्ना किसानों को जहां कृषि इनपुट की सब्सिडी नहीं मिली है. 

गन्ना किसानों को जहां कृषि इनपुट की सब्सिडी नहीं मिली है.

गोपालगंजः बिहार के गोपालगंज जिले में आए भीषण बाढ़ के एक साल बीत जाने के बाद भी गन्ना किसानों को जहां कृषि इनपुट की सब्सिडी नहीं मिली है. वहीं, आपदा विभाग के प्रधान सचिव को बार-बार पत्र लिखने के बाद भी गोपालगंज जिला प्रशासन के द्वारा अबतक बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए गन्ना किसानों को कृषि इनपुट की सब्सिडी नहीं दी जा रही है. विभागीय लापरवाही की वजह से जिले के बाढ़ पीड़ित 3373 किसानों की गन्ना क्षति की राशि आपदा प्रबंधन विभाग को वापस हो गयी.

पूर्व विधायक व जदयू के प्रदेश महासचिव मंजीत सिंह ने कहा की उन्होंने कृषि इनपुट सब्सिडी को लेकर आज गोपालगंज डीएम को एक ज्ञापन सौंपा है. पिछले साल गोपालगंज में कई जगह तटबंध टूट गए थे. जिसमे सबसे ज्यादा क्षति गन्ना किसानो को हुई थी. इस क्षति के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने जिले में 33 फीसदी गन्ना की फसल की क्षति का आकलन करने के बाद जिला कृषि विभाग को 2 करोड़ 76 लाख 22 हजार रूपये की कृषि इनपुट सब्सिडी आवंटित किये.

लेकिन जिला कृषि विभाग की लापरवाही की वजह आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा जारी 33 फीसदी फसल नुकसान की रिपोर्ट की जगह जिले में महज 20 से 22 फीसदी ही गन्ना की फसल के नुक्सान का आकलन कर सब्सिडी की राशि आपदा प्रबंधन विभाग को वापस सरेंडर कर दिया.

पूर्व विधायक के मुताबिक बैकुंठपुर के प्रखंड कृषि पदाधिकारी और सीओ ने अपने रिपोर्ट में लिखा की बैकुंठपुर में गन्ना की खेती ही नहीं होती है. जिसकी वजह से यहाँ गन्ना किसानो को कोई नुकसान नहीं हुआ. पूर्व विधायक मंजीत सिंह ने डीएम को ज्ञापन सौंप कर जल्द से जल्द जिले के हजारों किसानों को तत्काल कृषि इनपुट की राशी उनके खाते में भेजने और गलत रिपोर्ट देने वाले अधिकारियों के खिलाफ जांच कर कारवाई की मांग की है.

दरअसल पिछले साल जिले में आई बाढ़ की वजह से जिले की 1534.582 हेक्टेयर में लगी गन्ने की फसल बर्बाद हो गयी थी. जिसके भरपाई के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने कृषि इनपुट सब्सिडी के तौर पर करोडो रूपये की राशि जिला कृषि विभाग को सौंपा था.