UPSC ने जारी किया परीक्षा का संशोधित कैलेंडर, देखें कब, कौन सा Exam होगा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2397441

UPSC ने जारी किया परीक्षा का संशोधित कैलेंडर, देखें कब, कौन सा Exam होगा?

UPSC Revised Exam Calendar: संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर रिवाइज्ड कैलेंडर को जारी किया है. आयोग ने साफ कहा है कि परिस्थितियों के अनुसार कैलेंडर में बताई गई तिथियों और अवधि में बदलाव किया जा सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

UPSC Revised Exam Calendar: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने शुक्रवार (23 अगस्त) को अपना रिवाइज्ड वार्षिक कैलेंडर जारी करते हुए अगले वर्ष आयोजित की जाने वाली विभिन्न भर्तियों और परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली है. रिवाइज्ड कैलेंडर में परीक्षा की तिथि भी नोटिफाई की गई है. हालांकि, परिस्थितियों के अनुसार परीक्षाओं और भर्तियों की तिथियां, नोटिफिकेशन, प्रारंभ और अवधि में परिवर्तन किया जा सकता है. आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध संशोधित कैलेंडर के अनुसार, सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2025 का आयोजन 25 मई को होगा.

आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2025 के लिए 22 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 11 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. वहीं सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन 22 अगस्त से होगा. इंजीनियरिंग सर्विस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन 18 सितंबर से 08 अक्टूबर तक लिए जाएंगे और परीक्षा 09 फरवरी को होगी. सीबीआई (डीएसपी) एलडीसीई की परीक्षा 08 मार्च 2025 को होगी. इसके लिए 01 जनवरी 2025 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- झारखंड में उत्पाद सिपाही भर्ती की परीक्षा शुरू, 5 लाख से ज्यादा आवेदक होंगे शामिल

वहीं यूपीएससी एनडीए 2 परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. इसे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. यह परीक्षा 01 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी. बता दें कि भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में अधिकारी के पद पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है. इसमें चयनित उम्मीदवारों को नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) में प्रशिक्षण दिया जाता है, जो भारत की एक प्रमुख सैन्य अकादमी है. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

TAGS

Trending news