Bihari Dish: ठंड से राहत पाना है तो खाएं यह बिहारी डिश, स्वाद इतना की बार-बार बनाने का करेगा मन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2053563

Bihari Dish: ठंड से राहत पाना है तो खाएं यह बिहारी डिश, स्वाद इतना की बार-बार बनाने का करेगा मन

Bihar Dish: पिट्ठा बिहार का एक बहुत ही खास डिश हैं जो स्वाद में बेहद स्वादिष्ट और लजीज होता है. आइए जानते हैं पिट्ठा के फायदे और बनाने की विधि...

Bihari Dish: ठंड से राहत पाना है तो खाएं यह बिहारी डिश, स्वाद इतना की बार-बार बनाने का करेगा मन

पटना:Pitta Recipe: बिहार के लोग किसी भी मौसम में पिट्ठा का खाना बहुत पसंद करते है. लेकिन सर्दियों में लोग विशेष रूप से पिट्ठा खाना अधिक पसंद करते है. क्योंकि हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है और इसके अंदर भरी जानें वाली सामग्री बहुत भी पोष्टिक और स्वादिष्ट होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा बिहारी डिश लेकर आएं हैं जिसकी तासीर तो गर्म होती ही है और इसे सर्दियों के मौसम में खाने से बहुत फायदा मिलता है. साथ ही इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि आपको बार-बार इसे बनाने का मन करेगा. पिट्ठा को कई तरह से बनाया जाता है . जैसे मीठा पिट्ठा, दाल का पिट्ठा, नमकीन पिट्ठा, खोया वाला पिट्ठा आदि. तो आइए जानते हैं दाल पिट्ठा कैसे बनाते हैं.

पिट्ठा बनाने के लिए सामग्री

1 किलो आटा का चावल 

1/2 किलो चना दाल

6 हरी मिर्च

2 इंच अदरक

1 चम्मच हल्दी

स्वादानुसार नमक

1 छोटी चम्मच गरम मसाला

बारीक कटी धनिया पत्ती

स्वादानुसार कुटी हुई कालीमिर्च ,जीरा पाउडर

भरने के लिए ऐसे करें तैयार

पिट्ठा में भरने से लिए हम दाल को सबसे पहले एक रात के लिए भिगोकर रख देते हैं.ऐसा करने दाल नरम हो जाती है और आसानी से पीसी जा सकती है. अगले दिन, भिगोई हुई दाल को पानी से निकाल कर अच्छी तरह निचोड़ लेते हैं. फिर इस दाल को पिसकर पेस्ट बना लेते हैं. अब इसमें अदरक, मिर्च पाउडर, लहसुन, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिलाकर स्वादानुसार नमक डाल देते हैं. इस तरह दाल का मसालेदार भरावन तैयार हो जाता है. और इसे अब चावल के आंटे के लोइ में भरना शुरू करें. बता दें कि पिट्ठा को पानी में उबालकर पकाया जाता है.

पिट्ठा खाने के फायदे

पिट्ठा को उबालकर बनाने के कारण ये हल्का और हजम करने में आसान होते हैं. साथ ही बहुत स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसमें इस्तेमाल होने वाले चने की दाल ने इसे सुपरफूड की श्रेणी में ला खड़ा कर दिया है. चना में विटामिन बी, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चना हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है. इस तरह से पिट्ठा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हो जाता है.

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी ने कहा- लालू परिवार की महिलाओं को करोड़ों की जमीन दान में क्यों? फिर बेचा क्यों?

Trending news