How to Detox your body:जानें बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1777949

How to Detox your body:जानें बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खें

How to Detox your body:आज कल सभी लोग खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, लेकिन व्यस्थ जीवनशैली के कारण स्वंय का खयाल नहीं रख पाते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उसे डिटॉक्स करना जरूरी है. ऐसा करने के लिेए लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है.

How to Detox your body:जानें बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खें

How to Detox your body:एक स्वस्थ दिमाग, फिट शरीर, मुलायम और कोमल त्वचा हम सब चाहते हैं. इसे पाने के लिए पोषक तत्वों से युक्त संतुलित भोजन के साथ ही व्यायाम करना भी जरूरी है. हालांकि यह सब करने से पहले शरीर को डिटॉक्स करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, ताकि शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाएं. व्यस्त कामकाजी शेड्यूल के कारण हममें से अधिकांश लोग बॉडी को डिटॉक्स नहीं कर पाते. अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो जीवनशैली में कुछ छोटे-मोटे बदलाव आपकी काफी हद तक मदद कर सकते हैं. आइए, जानते हैं बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ आसान टिप्स- 

नींबू के रस के साथ गर्म पानी पीएं 

अगर आप अपने बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और ताजा निचोड़े हुए नींबू से करें. नींबू पानी के अंदर बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. इसके अलावा आप अदरक को कद्दूकस करके भी डाल सकते हैं. नींबू और अदरक मिलकर पाचन में सुधार करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं. इस ड्रिंक को तैयार करना आसान काम है और आप प्रभावी बॉडी डिटॉक्स के लिए इसका सेवन खाली पेट में करें. यह बॉडी डिटॉक्स के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है.

कॉफी की जगह ग्रीन टी लें
चाय या कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय आपके शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इसके हानिकारक दुष्प्रभावों से बचने के लिए इनकी जगह ग्रीन टी लें. पाचन तंत्र को साफ करने के अलावा यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में भी मदद करता है.

दालचीनी का सेवन करें
अपने शरीर को स्वस्थ रखने और डिटॉक्स करने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. रात में सोते समय दालचीनी से बने ड्रिंक का सेवन करें. दालचीनी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही, यह पाचन को बढ़ावा देता है और बॉडी से हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार होता है. 

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढे- Breast Cancer Signs and Symptoms: अगर आपमें दिख रहे हैं ये बदलाव, हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शिकार 

Trending news