Corona पर जीत के लिए Vaccination जारी, टीका के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान
X

Corona पर जीत के लिए Vaccination जारी, टीका के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Jharkhand corona news: बुधवार को पूरे राज्य में वैक्सीनशन का लक्ष्य 45,400 था जबकि सिर्फ 18,494 लोगों ने ही टीका लगवाया. ये सरकार के लक्ष्य का महज 39% था. वहीं, विभिन्न जिलों में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 12,035 लोगों ने टीका लिया. 

 

Corona पर जीत के लिए Vaccination जारी, टीका के बाद इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Ranchi: झारखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में इस वर्ष नये संक्रमण का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य में दिन-प्रतिदिन संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. सूबे में बुधवार को कोरोना के 693 नए मामले सामने आएं हैं. बढ़ते कोरोना का असर राज्य की राजधानी रांची में भी देखने को मिला. यहां कोरोना के 351 नये केस आए. वहीं, राज्य सरकार ने संक्रमण पर काबू पाने के लिए फैसला किया है कि आज गुरूवार से पूरे राज्य में 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना की वैक्सीन दिया जाएगा.

इधर, झारखंड के विभिन्न जिलों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. बुधवार को राज्य में 693 नए पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई, जबकि ठीक होने वालों की संख्या महज 122 रही. बढ़ते कोरोना का असर राज्य की राजधानी रांची में भी देखने को मिला. यहां कोरोना के 351 नये केस मिले. वहीं, अभी तक झारखंड में 1,23,508 संक्रमित मिल चुके हैं. इनमें से 1,20,141 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं. वर्तमान में राज्य भर में 2254 एक्टिव मरीज हैं. इनमें से केवल रांची से 1260 मरीज शामिल हैं. राज्य के लिए अच्छी बात ये रही कि बुधवार को किसी भी कोरोना संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई.

ये भी पढ़ें- झारखंड में कोरोना से मिलेगी मुक्ति, 45 वर्ष से अधिक लोगों की वैक्सीन प्रक्रिया शुरू

बढ़ रहे हैं कोरोना के केस
वहीं, कोरोना के कारण राज्य के अलग-अलग जिलों से नए केस सामने आए. बोकारो में कोराना के 11 नए केस देखने को मिले, चतरा में 3 नए केस, देवघर में 13 केस, धनबाद में 8 केस, दुमका में 19, पूर्वी सिंहभूम में 121, गिरिडीह में 7, गोड्‌डा में 12, गुमला में 13, हजारीबाग में 15, जामताड़ा में 2, खूंटी में 5, कोडरमा में 16, लातेहार में 3, लोहरदगा में 6, पाकुड़ में 11, पलामू में 2, रामगढ़ में 18, रांची में 351, साहेबगंज में 15, सरायकेला में 7, सरायकेला में 7, सिमडेगा में 27 और पश्चिमी सिंहभूम में 8 नए पॉजिटिव मरीज मिले. 

इधर, झारखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए सूबे में वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की प्रकिया तेज करने का फैसला लिया है. सरकार ने कहा कि आज से लोग 41 सरकारी और 96 निजी सेंटरों में वैक्सीन ले सकते है. सरकार ने कहा कि आज से 45 से अधिक उम्र वालों को भी वैक्सीन का लाभ मिलेगा. लोगों को ही कोवैक्सीन या कोविशिल्ड वैक्सीन में से एक का चुनाव करना होगा. सरकार ने ये भी कहा है कि पहला टीका लगने के बाद टीका का दूसरा डोज 6 से 8 हफ्ते बाद ही लगेगा.

ये भी पढ़ें- झारखंड में Corona की रफ्तार, 418 नए मरीज आए सामने, मरीजों की टेस्टिंग की तैयारी शुरू

चौथे फेज का टीकाकरण शुरू
राजधानी रांची में कोविड वैक्सीनेशन के चौथे चरण की शुरुआत आज से हो गई. इसमें 45 से अधिक आयु वर्ग के लोग वैक्सीन ले सकेंगे. पहले दिन रांची जिला में 5000 से अधिक लोगों को इस श्रेणी में टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. सरकारी व्यवस्था के तहत टीकाकरण के लिए शहर में 9 और ग्रामीण क्षेत्रों में 32 केंद्र बनाए गए हैं. यहां निशुल्क टीका मिलेगा, साथ ही शहर के 96 निजी अस्पतालों में वैक्सीन दी जा रही है. यहां पर लोगों को ₹250 देना होगा. वहीं, टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने सभी को अनुमति दे रखी है. टीका लेने के लिए गोविंद पोर्टल पर लोग खुद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा लोग अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर का चयन भी कर सकते हैं.

टीका लेने के बाद इन बातों का रखना होगा ध्यान
जानकारी के मुताबिक, लोगों को टीकाकरण के बाद 24 घंटे तक शराब का सेवन नहीं करना है. इसका साइड इफेक्ट हो सकता है. डॉक्टरों के अनुसार वैक्सीनेशन के बाद हाथ में मामूली सूजन हो सकता है, 2 दिनों में सूजन ठीक नहीं होता है तो दिखाना जरूरी है. हालांकि, उल्टी, बुखार, सिर दर्द, हाथ दर्द, जैसी हल्की परेशानी हो सकती है.

निजी हॉस्पिटल व सेंटर में ले सकेंगे वैक्सीन
वहीं, लोगों को वैक्सीन राज्य के विभिन्न हॉस्पिटल जैसे मेडिका हॉस्पिटल मेदांता, हॉस्पिटल राज हॉस्पिटल, आर्किड सैंटीमीटर शैंपूड सेवा सदन, प्रॉमिस हेल्थ केयर, रिंची हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, गुरु नानक हॉस्पिटल सहित 96 निजी हॉस्पिटलों एवं सेंटरों में टिका दिया जा रहा है.

इन जगहों पर निशुल्क मिल रहा है टीका
बता दें कि लोगों को रिम्स सदर हॉस्पिटल, आईएएस क्लब आईएमए भवन, रिसालदार बाबा हॉस्पिटल, अशोक नगर सेंटर में मुफ्त में टीका दिया जा रहा है. हालांकि, सरकार के वैक्सीनेशन की अपील के बावजूद भी लोग टीका लेने में कोताही कर रहे हैं. लोगों का टीका के प्रति कोताही का नतीजा ही है कि प्रत्येक दिन निर्धारित लक्ष्य का आधा टारगेट भी पूरा नहीं हो पा रहा है. बुधवार को पूरे राज्य में वैक्सीनशन का लक्ष्य 45,400 था जबकि सिर्फ 18,494 लोगों ने ही टीका लगवाया. ये सरकार के लक्ष्य का महज 39% था. वहीं, विभिन्न जिलों में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले 12,035 लोगों ने टीका लिया. 

इधर, स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए विभाग लगातार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में बाहर से आने वाले यात्रियों की बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोरोना जांच के लिए विशेष शिविर लगाया जा रहा है. साथ ही माइक से अनाउंस भी कराया जाएगा. साथ ही, सचिव ने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाले बसों के यात्रियों की जांच बॉर्डर वाले जिले में कराने के भी आदेश दिए गए हैं. ताकि, संक्रमण का पता लगाकर उनका कांटेक्ट ट्रेसिंग भी किया जा सके.

 

Trending news