ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की सीरीज जीत कुछ यूं बनी ऐतिहासिक, CM नीतीश-सोरेन ने दी बधाई
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की सीरीज जीत कुछ यूं बनी ऐतिहासिक, CM नीतीश-सोरेन ने दी बधाई

कई परिपक्व प्लेयर्स के बिना खेल रही टीम INDIA  की यंग ब्रिगेड ने बॉर्डर-गावास्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के अंतिम व सीरीज-डिसाइडिंग टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से पराजित कर ट्रॉफी रिटेन कर ली है. 

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की सीरीज जीत कुछ यूं बनी ऐतिहासिक, CM नीतीश-सोरेन ने दी बधाई.

पटना: भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर थी. कई परिपक्व प्लेयर्स के बिना खेल रही टीम INDIA  की यंग ब्रिगेड ने बॉर्डर-गावास्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के अंतिम व सीरीज-डिसाइडिंग टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से पराजित कर ट्रॉफी रिटेन कर ली है. भारतीय टीम की इस जीत पर न सिर्फ क्रिकेट जगत बल्कि हर फील्ड से बधाईयां और शुभकामनाएं लोग दे रहे हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar)  और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने भी भारतीय टीम को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई दी है. नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की शानदार जीत पर सभी खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं. भारतीय क्रिकेट टीम की यह जीत उनके मेहनत, ऊर्जा और उल्लेखनीय धैर्य के साथ ही दृढ़ संकल्प को दर्शाता है.

उधर, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने भी टीम को बधाई देते हुए कहा कि शानदार टीम India. गाबा में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को करारी मात देने के साथ ही टेस्ट सीरीज जीतने की आप सभी को बधाई. आक्रमकता और दृढ़ता, दोनों का परिचायक रहा यह टेस्ट. अनेक-अनेक शुभकामनाएं.

भारतीय टीम ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के बनाए 369 रनों का पीछा करते हुए 336 रनों पर पहुंची. अपना डेब्यू मैच खेल रहे वाशिंगटन सुंदर ने बॉलिंग के बाद बैटिंग में अपना जलवा बिखेरा और शार्दुल ठाकुर के साथ 123 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को मुश्किल लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया.

ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में भारतीय टीम के ऊपर लीड को बढ़ाने के इरादे से उतरी लेकिन कोई भी प्लेयर बहुत रंग में नहीं दिखा. टेस्ट स्पेशियलिस्ट स्टीवन स्मीथ ने अर्धशतक पूरा किया और चलते बने. भारत के लिए टेस्ट में अपना दूसरा ही मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज ने अपना पहला Fifer (पांच विकेट) लिया और शार्दुल ठाकुर ने 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. ऑस्ट्रेलिया किसी तरह 294 रन बना पाई.

भारत को जीत के लिए 329 रन चाहिए थे. रोहित शर्मा के 7 रनों पर जल्दी आउट हो जाने के बाद यंग ब्रिगेड के अहम इक्के शुभमन गिल ने 91 रनों की शानदार पारी खेली जब तक की एक खराब शॉट पर स्ट्रोक मारते समय गलत टाइमिंग की वजह से आउट हो गए. फिर पुजारा की धैर्य भरी पारी और पंत की सूझबूझ और धाकड़ बल्लेबाजी ने रही-सही कसर पूरी कर दी. पंत अंत तक टिके रहे और 89 रन बना कर नाबाद रहे.

भारत के लिए यह सीरीज इसलिए भी यादगार रहा क्योंकि इस सीरीज में भारत के महान खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं थे. अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में टीम ने सीरीज जीती है. रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) चोटिल हो गए थे, जसप्रीत बुमराह नहीं खेल रहे थे, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और केएल राहुल सभी चोटिल हो कर बाहर हो गए थे. इसके बावजूद अनुभव की कमी अनुशासन को भंग नहीं कर पाई और टीम ने शानदार जीत दर्ज की.