Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2420545
photoDetails0hindi

झारखंड के 3 प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे की खूबसूरती है लाजवाब, गोल्डन ट्रायंगल नाम से है मशहूर

Ranchi-Jamshedpur Expressway: किसी भी देश की प्रगति में वहां के रोड और ट्रांसपोर्ट का बहुत बड़ा योगदान होता है. देश की उन्नति के लिए प्रतिदिन रोड और एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है. यहीं वजह है कि सड़क नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है. अब लोग लंबे से लंबे सफर को कुछ ही समय में तय कर लेते हैं. हमारे देश में कुछ एक्सप्रेस-वे ऐसे हैं जो न सिर्फ कनेक्टिविटी को मजबूती दे रहा है, बल्कि हमारे देश की खूबसूरती में भी चार-चांद लगा रहा है. इन्हीं में से एक है झारखंड की राजधानी में निर्मित रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे. ये एक्सप्रेस-वे इतनी खूबसूरत है कि लोग दूर-दूर से सफर करके इस एक्सप्रेस-वे के मनमोहक नजारे को देखने के लिए आते हैं. लोग यहां आने के बाद, अपने आप को यहां की खूबसूरती में खो देने से रोक नहीं पाते हैं. चलिए हम आपको रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे से जुड़ी तमाम जानकारी देते हैं. 

रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे

1/6
रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे

रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे से राजधानी रांची और जमशेदपुर की दूरी तय करने में लोगों को मात्र 2 घंटे का समय लगता है. 

 

व्यापार को बढ़ावा

2/6
व्यापार को बढ़ावा

रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे रांची, धनबाद और जमशेदपुर को एक साथ जोड़ता है. साथ ही यहां के व्यापार को भी इससे बढ़ावा मिलता है. 

 

आर्थिक रूप से मजबूत

3/6
आर्थिक रूप से मजबूत

रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे राजधानी समेत संपूर्ण झारखंड को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करता है. 

 

रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे खूबसूरती

4/6
रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे खूबसूरती

रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे की खूबसूरती काफी मनमोहक है. एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर हरे-भरे पेड़, पहाड़ और वादियां होने के वजह से एक्सप्रेस-वे का दृश्य काफी सुहावना है. 

 

सफर प्रेमी

5/6
सफर प्रेमी

सफर प्रेमी लोगों को रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे से यात्रा करना बेहद पसंद आएगा. यहां की खूबसूरती उनके यात्रा को यादगार बना देगी. 

 

लागत

6/6
लागत

आपको बता दें कि रांची-जमशेदपुर एक्सप्रेस-वे को बनाने में कुल 3,843 करोड़ रुपये की लागत आई है. जो कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा को राज्य झारखंड से जोड़ता है. वहीं, इसके निर्माण से 85 गांवों को लाभ मिल रहा है.