Muharram News: मोहर्रम पर ताजिया जुलूस के दौरान कई जगह बवाल, वैशाली में पुलिस पर पथराव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2340987

Muharram News: मोहर्रम पर ताजिया जुलूस के दौरान कई जगह बवाल, वैशाली में पुलिस पर पथराव

Muharram Clash: जुलूस में शामिल लोगों ने पुलिस की गाड़ी को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. घटना के बाद से मौके पर तनाव बना हुआ है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Muharram Clash: मोहर्रम जुलूस के दौरान बवाल की खबरें देशभर से सामने आ रही हैं. बिहार-झारखंड में भी कई जगहों से उपद्रव की खबरें सामने आई हैं. वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग के पास ताजिया जुलूस के दौरान बवाल हो गया. उपद्रवियों ने इस दौरान पुलिस पर जमकर पत्थरबाजी की. जुलूस में शामिल उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ी को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. अराजक तत्वों ने पुलिस की गाड़ी के सभी सीसे को तोड़ दिए. बताया गया कि सरायधनेश का नौजवान मुस्लिम अखड़ा का तजिया जुलूस मंगलहाट पर पहुंचा था. 10 बजे पुलिस ने जुलूस के पहलाम के लिए अखाड़ा के लोगों को उनकी निर्धारित अवधि के बारे में बताया. इसी बात पर जुलूस में शामिल लोग भड़क गए और पुलिस टीम पर पथराव कर दिया. जुलूस में शामिल लोगों ने पुलिस की गाड़ी को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. घटना के बाद से मौके पर तनाव बना हुआ है.

उधर जमुई जिले के चकाई बाजार स्थित जमा मस्जिद के पास तीन गांव के तजिया जुलूस के लोग लाठी खेलने एवं करतब दिखाने की आपाधापी में आपस मे भीड़ गए. जिसमें आधा दर्जन लोग जख्मी हो गई. मामले को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. लाठीचार्ज से वहां कुछ देर के लिए भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. हालांकि बाद में मामला शांत हो गया. जानकारी के अनुसार जामा मस्जिद के समीप थाना गेट के सामने दर्जी मुहल्ला और पकरी गांव के तजिया जुलूस में शामिल युवकों द्वारा लाठी खेल एवं करतब दिखाया जा रहा था. इसी दौरान बालागोजी का तजिया जुलूस भी वहां पहुंच गया और जुलूस में शामिल लोग लाठी खेलने एवं करतब दिखाने के लिए आपाधापी करने लगे. इससे विवाद शुरू हो गया और वे लोग आपस में भीड़ गए. मौके पर मौजूद पुलिस बल द्वारा मामले को शांत कराने की कोशिश की गई तो बालगोजी जुलूस में शामिल लोग पुलिस से ही उलझ गए. मामले को बढ़ते देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.

ये भी पढ़ें- Motihari News: मुहर्रम जुलूस के दौरान मुखिया के घर पर हमला, 20 राउंड फायरिंग

इसी तरह से मुजफ्फरपुर के सकरा थाना क्षेत्र के दोनवा कर्बला मैदान में कई गांवों के ताजिया मिलन के दौरान जमकर पत्थरबाजी हुई. मैदान के सटे नहर के दोनों तरफ के शरारती तत्वों ने एक-दूसरे पर जमकर रोड़ेबाजी की. जिसके बाद पुलिस ने सबको वहां से खदेड कर भगा दिया. वहीं स्थानीय लोगों ने इस रोड़ेबाजी को पारम्परिक खेल बताया है. उनका कहना है ये कि यह खेल कई वर्षों से होता आ रहा है. हालांकि, पुलिस और मुस्लिम समाज के कई पढ़े-लिखे लोग हर साल इसे रोकने का प्रयास करते हैं, लेकिन शरारती तत्व रोड़ेबाजी करने से बाज नहीं आते हैं. 

ये भी पढ़ें- कांवड़ियों के लिए बन रही टेंट सिटी, अगर समस्या हुई तो समाधान के लिए डायल करें ये नंबर

उधर झारखंड के गिरिडीह में भी मुगर्रम जुलूस के दौरान बवाल हो गया. यहां दो समुदाय आपस भिड़ गए और जमकर पथराव हुआ. जिसमें कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं. दरअसल, शहर के शिव मुहल्ला में दो समुदाय के बीच अचानक पथराव हो गया. घटना के बाद कुछ देर के लिए मौके पर अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया. घटना की सुचना मिलने के बाद एसपी दीपक कुमार शर्मा, एसडीपीओ बिनोद रवानी, एसडीओ वीस्पुते श्रीकांत डीएसपी अंकिता रॉय, बीडीओ गणेश रजक, नगर थाना प्रभारी शैलेश प्रसाद समेत भारी संख्या में पुलिस बल के जवान मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया. मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की रात करीब 10.30 बजे के करीब शहरी क्षेत्र के पदम चौक में विभिन्न अखाडा कमिटी के युवक अपने-अपने खेल का प्रदर्शन कर रहे थे. इसी दौरान कुछ आसामजिक तत्व के युवक शिव मुहल्ला के समीप पहुंच कर नारेबाजी करने लगे. इसी का दूसरे समुदाय के लोगों ने विरोध किया. इसी के बाद दोनों पक्षो के बीच पथराव शुरू हो गया. इस दौरान भीड़ ने आसपास की दुकानों और घरों के बाहर खड़ी मोटरसाइकिलें तोड़ दीं.

Trending news