Jehanabad Lok Sabha Chunav Result: राजद का राज होगा या जदयू का, जहानाबाद की जनता किसके हाथ में सौंपेगी कमान!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276707

Jehanabad Lok Sabha Chunav Result: राजद का राज होगा या जदयू का, जहानाबाद की जनता किसके हाथ में सौंपेगी कमान!

Jehanabad Lok Sabha Chunav Result 2024:  जहानाबाद क्षेत्र बिहार का नक्सल प्रभावित जिला है. यह क्षेत्र कई नक्सली अटैक का गवाह रहा है. देश की आजादी के बाद पहले कांग्रेस. इसके बाद सीपीआई का सियासी गढ़ बन गया था. इस लोकसभा क्षेत्र से सीपीआई को 6 बार जीत मिल चुकी है. 

जहानाबाद लोकसभा सीट

Jehanabad Lok Sabha Chunav Result 2024: जहानाबाद क्षेत्र लंबे वक्त तक वामपंथियों का राजनीतिक दबदबे वाला रहा है. हालांकि, इस सीट से कांग्रेस और जनता दल के भी कैंडिडेट चुनाव में जीत दर्ज की है. अगर जहानाबाद सीट पर 1998 से देखे तो हर लोकसभा चुनाव में सांसद बदलते रहने की परंपरा दिखाई देती है. जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की कुल 6 सीटें आती हैं. जिसमें कुरथा, अरवल, घोसी, अतरी और जहानाबाद विधानसभा सीटें शामिल हैं. 

जहानाबाद क्षेत्र बिहार का नक्सल प्रभावित जिला है. यह क्षेत्र कई नक्सली अटैक का गवाह रहा है. देश की आजादी के बाद पहले कांग्रेस. इसके बाद सीपीआई का सियासी गढ़ बन गया था. इस लोकसभा क्षेत्र से सीपीआई को 6 बार जीत मिल चुकी है. साल 1998 के चुनाव में राजद ने समता पार्टी के अरुण कुमार को हराकर जीत दर्ज की. इसके बाद से कभी राजद तो कभी जदयू जीत दर्ज करती रही है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में आरएलएसपी ने जीत हासिल की थी.

साल 2019 का लोकसभा परिणाम
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जहानाबाद सीट पर जदयू को जीत मिली थी. जदयू के प्रत्याशी चंदेश्वर चंद्रवंशी को इस सीट पर 3,35,584 वोट मिले थे. जबाकि, राजद के प्रत्याशी सुरेंद्र प्रसाद यादव को 3,33,833 वोट मिले थे. वह दूसरे स्थान पर रहे थे. वहीं, बीएसपी प्रत्याशी नित्या नंद सिंह को महज 19,211 वोट मिले थे.

साल 2024 के लोकसभा कैंडिडेट
बीएसपी: अरुण कुमार
राजद: सुरेंद्र प्रसाद यादव
एसयूसीआई: उमा शंकर वर्मा
जदयू: चंदेश्वर प्रसाद
जेजेपी: दीपक कुमार
बीएचएसपी: राज किशोर शर्मा
आरजीबीपी: आशुतोष विनय कुमार
जनजप: कपिल चौहान
आरजेजेपी: आशुतोष कुमार
एसएसडी: पीयूष सिंह
आईएनडी: बुद्धदेव साव
आईएनडी: चंदेश्वर प्रसाद
आईएनडी: मिनता देवी
आईएनडी: मुनीलाल यादव
आईएनडी: नरेश कुमार
नोटा: NOTA

यह भी पढ़ें:हाजीपुर में फंस गए चिराग पासवान या शिवचंद्र राम को महिलाओं ने लगा दिया किनारे?

Trending news