जहानाबादः Jehanabad News: पटना गया रेल खंड के नियाजीपुर हाल की समीप उस समय एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया, जब ट्रेन आने से महज कुछ मिनट पहले शीशम का एक पेड़ ओवरहेड वायर से टकराकर रेल पटरी के बीच पर गिर गया. तेज आवाज और आग की लपटे देखकर स्थानीय ग्रामीण भी दहल उठे. इस घटना के बाद ग्रामीणों ने हिम्मत जुटाकर पास के ही रेलवे क्रॉसिंग के स्टाफ को इस बात की सूचना दी. उन्होंने तत्परता से पटना से गया की ओर जा रही पैसेंजर ट्रेन को वरीय अधिकारियों को सूचित कर नियाज़ीपुर हाल्ट के निकट रुकवा दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: कहीं वर्षा तो कहीं घने बादल, जानें आज कहां-कहां होगी बारिश, कैसा रहेगा मौसम


इस घटना के बाद जहानाबाद रेलवे स्टेशन से अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंचकर ओवरहेड वायर की मरम्मती और परिचालन चालू करने को लेकर जुट गई है. घटना के संबंध में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पटना से गया की ओर जा रही मेमू पैसेंजर ट्रेन निजामपुर हॉल्ट पार करने ही वाली थी कि इस दौरान रेलवे ट्रैक के समीप एक शीशम का पेड़ रेलवे ओवरहेड तार (25000 वोल्ट) पर अचानक गिर गया. जिसके बाद बहुत ही तेज आवाज हुई. आवाज सुनकर आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पास के गुमटी मैन को दी. जिसके बाद लोगों ने टॉर्च में लाल गमछी बांधकर गया की ओर जा रही मेमू पैसेंजर ट्रेन को निजामपुर हॉल्ट के समीप रुकवाया. 


प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो अगर ट्रेन पास करती तो बड़ी हादसा हो सकता था. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जो हालात पैदा हुआ था, उस समय हम लोगों को लग रहा था कि अब क्या करें. ओवरहेड वायर के पास पेड़ से चिंगारी निकल रही थी और जोरो की आवाज हो रही थी. इस दौरान हम लोग पास के गुमटी मैन में सूचना दिया. इसके बाद हम लोग टॉर्च में लाल गमछी लपेटकर गया की ओर जा रही मेमू पैसेंजर ट्रेन को रुकवाया. पेड़ टकराने के बाद ओवरहेड वायर पर पेड़ गिर गई. जिससे उप लाइन बाधित हो गयी और लगभग 5 घंटे से रेल परिचालन ठप हो गया. 


यह भी पढ़ें- Solver Gang Arrested: जमुई में सिपाही भर्ती परीक्षा में सॉल्वर गैंग के 3 सदस्य सहित 1 छात्र गिरफ्तार, एक मौके से हुआ फरार


इस घटना की सूचना पाकर आरपीएफ के अलावा रेलवे टेक्नीशियन की टीम ओवरहेड वायर मरम्मत करने के लिए पहुंच गई है. ओवरहेड वायर की मरम्मत का कार्य जारी है. इस संबंध में आरपीएफ के इंस्पेक्टर अर्जुन यादव ने बताया कि ओवरहेड वायर एक पेड़ टकराकर रेलवे ट्रैक पर गिर गया था. जिसके कारण पीजी रेलखंड उप लाइन पर परिचालन बाधित हुई है. उन्होंने बताया कि ट्रेन का परिचालन सुचारू रूप से करने के लिए रेल प्रशासन लगी हुई है. जब ओवरहेड वायर का कार्य प्रारंभ हो जाएगा और कंप्लीट होगा तो रेलवे परिचालन प्रारंभ कर दी जाएगी. तकरीबन पांच घंटे बाद परिचालन को शुरू कराया गया. वही परिचालन बाधित रहने से रेल यात्रियों को घोर फजीहत झेलनी पड़ी.


इनपुट- मुकेश कुमार