झारखंडः शांतिपूर्ण संपन्न हुआ उपचुनाव का मतदान, गोमिया में 62 और सिल्ली में 75 फीसदी कुल मतदान
Advertisement

झारखंडः शांतिपूर्ण संपन्न हुआ उपचुनाव का मतदान, गोमिया में 62 और सिल्ली में 75 फीसदी कुल मतदान

झारखंड में दो विधानसभा गोमिया और सिल्ली में उपचुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया है. गोमिया विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदान 62 फीसदी रहा. वहीं, सिल्ली में कुल मतदान 75 फीसदी रहा. 

झारखंड में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न हुआ.

रांचीः झारखंड में दो विधानसभा गोमिया और सिल्ली में उपचुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया है. सुबह 7 बजे से शुरु हुआ मतदान शाम 3 बजे तक समाप्त कर दिया गया. नक्सली प्रभावित क्षेत्र को देखते हुए चुनाव आयोग ने यहां 3 बजे तक ही मतदान कराने का निर्देश दिया था. गोमिया विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदान 62 फीसदी रहा. वहीं, सिल्ली में कुल मतदान 75 फीसदी रहा. 

उपचुनाव के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर पूरा मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. हालांकि कुछ बूथों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत की गई थी. इस वजह से कुछ देर के लिए मतदान बाधित भी रहा. अधिक गर्मी होने की वजह से दोपहर में मतदान प्रतिशत कम हो गई थी. हालांकि सुबह सवेरे लोगों ने घर से निकल कर मतदान में भाग लिया.

वहीं, महिलाएं भी लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाते हुए मतदान किया. महिलाएं अपने घर का काम पूरा कर मतदान के लिए पहुंची. सुबह 11 बजे तक मतदान प्रतिशत में तेजी से इजाफा हुआ था. इसके बाद 3 बजे तक मतदान प्रतिशत गर्मी के पारे की तरह धीरे-धीरे चढ़ रहा था.

सिल्ली के मूरी बूथ पर आजसू के कार्यकर्ताओं ने एसडीएम पर आरोप लगाया कि उन्होंने जबरन पोलिंग एजेंट और वोटरों पर लाठीचार्ज करवाया. वहीं, एसडीएम ने लाठीचार्ज की बात से इनकार किया है. और चार लोगों के हिरासत में लेने की बात कही है.

गोमिया और सिल्ली में जो वोटिंग प्रतिशत आया है. वह काफी अच्छा माना जा रहा है. हालांकि इससे अधिक वोटिंग होने का अनुमान किया गया था. बहरहाल ईवीएम में 23 उम्मीदवारों का भाग्य कैद हो चुका है. अब इसका रिजल्ट 31 मई को जारी किया जाएगा. 31 मई को मतगणना के बाद पता चलेगा कि मैदान किसने जीता है.

गोमिया सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष में बीजेपी के माधव लाल सिंह, आजसू के लंबोदर महतो और जेएमएम की बबीता देवी मैदान में हैं. वहीं सिल्ली में आजसू के सुदेश महतो और जेएमएम की सीमा देवी के बीच आमने-सामने की टक्कर है.