जिस महिला पर लगा बच्चा चोरी का आरोप, उसी महिला ने किया चौंकाने वाला खुलासा

एक मां ने जब दूसरी मां पर बच्चा चोरी का आरोप लगाया तो चौकाने वाली कहानी सामने आई.

जिस महिला पर लगा बच्चा चोरी का आरोप, उसी महिला ने किया चौंकाने वाला खुलासा
बच्चे को लेकर दो मां लगा रही एक दूसरे पर आरोप. (प्रतीकात्मक फोटो)

कामरान/रांचीः राजधानी रांची में कोख के सौदे की खबर कई बार सुर्खियों में रही है. ताज़ा मामला बरियातू थाना क्षेत्र का है. हालांकि कि यहां मामला संदिग्ध है. जहां एक ओर एक मां के दूसरे मां की जख्मों पर मरहम की कहानी सामने आई है, तो वहीं, कोख का सौदा और बच्चा चोरी जैसी बातें भी सामने आ रही है. कहानी पूरी फिल्मी है लेकिन यह पूरी तरह जांच का विषय है.

दरअसल, पिछले महीने व्हाट्सएप ग्रुप पर एक मैसेज ट्रेंड करता है कि एक बच्चा चोर महिला बरियातू थाना क्षेत्र के किसी घर में चोरी के बच्चे के साथ रह रही है. जानकारी बाल संरक्षण आयोग को भी मिलने के बाद त्वरित एक टीम बनाकर छापेमारी की जाती है. और फिर बच्चे को रेस्क्यू करा लिया जाता है.

बच्चे को रेस्क्यू करने के बाद कथित बच्चा चोर महिला से पूछताछ शुरू होती है तो फिर एक चौंकाने वाली हक़ीक़त सामने आती है. वहीं, तथ्यों के आधार पर बच्चा चोर महिला मातृत्व की एक परिभाषा साबित होती है. कथित तौर पर आरोपी महिला बताती है कि जिस महिला ने उसपर बच्चा चोरी का आरोप लगाया है वो महिला ही इस बच्चे को जन्म देने वाली अविवाहित मां है. लेकिन अब उसकी शादी तय हो गई है, तो पैसे की लालच में एक बार फिर महिला ने अपनी ममता का सौदा कर दिया.

आरोपी महिला ने बताया कि 7 महीने पहले अपनी कॉमन फ्रेंड के ज़रिय जानकारी मिली कि एक अविवाहित मां बच्चा को जन्म देना नहीं चाहती है. वहीं, दूसरी तरफ आरोपी महिला के निःसंतान चाचा अपनी पत्नी की सूनी कोख भरने के लिए बच्चा ढूंढ रहे हैं. इत्तेफाक से एक दूसरे का दर्द एक दूसरे की दवा बन गई, और तय हुआ कि गर्भवती महिला बच्चे को जन्म देगी. जिसे परिवार का प्यार और नाम आरोपी महिला की चाचा-चाची देंगे.

वहीं, इससे पहले एक दिन आरोपी महिला के चाची को एक अनाथ बच्ची मिल जाती है. जिसे वह गोद ले लेती है. जिससे आरोपी महिला पशोपेश में पड़ जाती है कि अब अगर बच्चा जन्म लेगा तो उसे पालेगा कौन? जिसके बाद आरोपी महिला ने इस बच्चे को खुशी से पालने का फैसला करती है. लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं होती है. समय गुजरने के बाद बच्चा 7 माह का हो जाता. तब एक दिन बच्चे को जन्म देने वाली महिला बच्चे को पालने वाली महिला के पास पहुंची और उससे अपना बच्चा वापस मांगा. वहीं, अपनी बच्चे के लिए मां का दर्द समझ कर आरोपी महिला बच्चा देने को तैयार हो गई. लेकिन बच्चे को जन्म देने वाली मां ने खबर फैला दी कि उसका बच्चा चोरी कर लिया गया.

बहरहाल, यह अब जांच का विषय है कि क्या बच्चे के लिए कोख का सौदा किया गया था? या फिर बच्चा चोरी किया गया था? सवाल यह भी है कि जो महिला अपने बच्चे को सात माह पहले ही छोड़ दिया था अब उसके प्रति ममता क्यों जाग गई और उसने ऐसा रास्ता अख्तियार किया.