Jharkhand में बेकाबू हो रहे कोरोना पर CM हेमंत की अपील, मुश्किल घड़ी में धैर्य बनाएं रखे जनता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar878208

Jharkhand में बेकाबू हो रहे कोरोना पर CM हेमंत की अपील, मुश्किल घड़ी में धैर्य बनाएं रखे जनता

Jharkhand Corona News: कोविड के बढ़ते मामले पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, 'कोरोना बहुत चिंता का विषय है आज के दिन दवा भी है और संक्रमण भी बढ़ रहा है. हमें वैक्सीन लेने के साथ साथ सतर्कता पर भी ध्यान रखना होगा.'

 

कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री ने लोगों से की खास अपील.(फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हो चुकी है. पिछले 1 सप्ताह में संक्रमण की रफ्तार लगातार रिकॉर्ड तोड़ता जा रहा है. राज्य में पिछले 1 महीने में संक्रमण 10 गुना अधिक बढ़ चुका है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अपनी ओर से पूरी तैयारी करने में जुटा है. वहीं, राज्य के मुखिया मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लोगों से सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने का अपील कर रहे हैं. मुख्यमंत्री लोगों से कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद दूसरी जंग में भी लोगों का साथ मांग रहे हैं.

तेजी से फैल रहे कोरोना के मामले
इधर,  शनिवार को राज्य में संक्रमण का इस वर्ष रिकॉर्ड फिर टूट गया. पूरे राज्य में 873 नए पॉजिटिव मामले आए. वहीं, राजधानी रांची से 472 कोरोना के मामले मिले. साथ में अन्य जिलों में पूर्वी सिंहभूम से 101 कोरोना के मामले, बोकारो से 129 केस सामने आए. जबकि कोरोना के कारण पूरे राज्य में 7 मरीजों की मौत हुई. इसके साथ ही झारखंड में कुल 1,26,458  कोरोना के पॉजिटिव केस हो गए हैं, जिसमें से 4,613 सक्रिय मामले हैं, वहीं, कोरोना के कारण 1,122  लोगों की मौत हुई है. 

'जनता के हाथों में समस्या का समाधान'
वहीं, बढ़ते कोरोना के मामले पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा, 'कोरोना बहुत चिंता का विषय है. आज के दिन दवा भी है और संक्रमण भी बढ़ रहा है. हमें वैक्सीन लेने के साथ-साथ सतर्कता पर भी ध्यान रखना होगा.' सीएम हेमंत सोरेन ने राज्यवासियों से अपील करते हुए कहा कि इस वैश्विक महामारी को बहुत हल्के में न लें, सरकार प्रशासन का सहयोग करें, सरकार के निर्देश का पालन करें. इस समस्या का समाधान अभी आम लोगों के हाथ में ही है.

ये भी पढ़ें-Jharkhnad में कोरोना ने तोड़ा इस साल का रिकॉर्ड, एक दिन में आए 873 नए संक्रमण के मामले

'कोरोना को हल्के में न लें'
उन्होंने आगे कहा कि 'सरकार मार्गदर्शन जरूर कर सकती है, लेकिन ज्यादा भरोसा राज्य वासियों के ऊपर है, जिस तरीके से प्रथम चरण में संक्रमण में जो लोगों ने अपनी धैर्य का परिचय दिया, अभी भी उस धैर्य की उम्मीद करता हूं. लोगों से धैर्य रखने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, 'बहुत सारे लोग अपने-अपने मन्तव्य देते हैं, लेकिन हमारी पूरी नजर राज्य के हर कोने पर है, और समय परिस्थिति वश सरकार द्वारा आदेश निर्गत किया जाएगा, लेकिन आदेश अपनी जगह है, आम जनों से अपील है सब लोग सावधानी से रहें और इस संक्रमण को हल्के में न लें.'

'मैं अंतिम पायदान पर खड़ा रहूंगा'
इधर, बढ़ते कोरोना के मामले में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि 'कोरोना की रफ्तार काफी तेज हुई है, लेकिन सरकार अपनी शक्तियां बढ़ाने में जुटी हुई है. वहीं, जो हमारे पास स्वास्थ्य सुविधाएं हैं, उसे और सुदृढ़ करने की कवायद तेज कर दी गई है. राज्य में लोगों को उचित सुविधा मिल सके, इसको लेकर हम लोग पूरी ताकत लगा रहे हैं. राज्य में जांच की रफ्तार भी बढ़ाई गई है, साथ ही वैक्सीनेशन की भी रफ्तार बढ़ाई जा रही है. राज्य में अब तक साढ़े 17 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन का लाभ पहुंचाया जा चुका है और हमारी प्रयास है कि राज्य की 70 लाख जनता को जब तक वैक्सीनेशन ना लग जाए, तब तक मैं अंतिम पायदान पर खड़ा रहूंगा. हमारी सरकार हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

प्रशासन बेड बढ़ाने की तैयारी में जुटा
जानकारी के अनुसार, रांची के उपायुक्त छवि रंजन, एनआरएचएम (NRHM) के अभियान निदेशक रवि शुक्ला ओर रांची के सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल कैंपस में बन रही नई बिल्डिंग का निरीक्षण किया. यहां कोविड मरीजों के लिए 60 बेड नए परिसर में बनाए जा रहे हैं. निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने कहा कि जिस तरह से संक्रमण ने रफ्तार पकड़ा है, ऐसे में बेड बढ़ाने को लेकर तैयारी में हम सभी जुट गए हैं. 

उन्होंने कहा कि बिल्डर और विभाग के अधिकारियों से बात हुई है, सोमवार तक बिल्डिंग हैंड ओवर करने की  मांग हमलोगों ने किया है. वहीं, लोगों से रांची के उपायुक्त ने फिर अपील किया है कि बिना काम के घर से ना निकले. साथ ही बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षित रखें. होम क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों पर सख्ती प्रशासन ने बढ़ा दी है, ताकि दूसरों के बीच संक्रमण का फैलाव ना हो. इधर, जिले में कई जगहों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जहां पर सख्ती बरती जा रही है.

कोविड पर काबू पाने की कवायद
वहीं, रांची के सिविल सर्जन विजय बिहारी प्रसाद ने कहा कि लगातार संक्रमण के चैन को तोड़ने के लिए बाहर से आने वाले यात्रियों, खासकर दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट, स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कराया जा रहा है. साथ ही, संक्रमित मरीजों के कांटेक्ट के आधार पर जो लोग उनके संपर्क में आते हैं उनका भी जांच कराया जा रहा है. हालांकि, पूरे दुनिया में अचानक से फिर एक बार संक्रमण की रफ्तार तेज हुई है, इसलिए हम सभी लगातार प्रयासरत हैं कि इस पर किस तरह से काबू पाया जाए.