झारखंड चुनाव परिणाम: बाबूलाल मरांडी बन सकते हैं KING MAKER, सरकार गठन में होगी अहम भूमिका

बाबूलाल मरांडी की सबसे खास बात यह है कि वो शहरी और ग्रामीण आदिवासी मतदाताओं की भी अच्छी समझ रखते हैं.   

झारखंड चुनाव परिणाम: बाबूलाल मरांडी बन सकते हैं KING MAKER, सरकार गठन में होगी अहम भूमिका
बाबूलाल मरांडी झारखंड के पहले मुख्यमंत्री रहे हैं और साथ ही झारखंड की सियासत की गहरी समझ रखते हैं.

रांची: झारखंड में विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं और शुरुआती रुझानों मे बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. लगभग दोपहर तक यह साफ हो जाएगा कि झारखंड में किसकी सरकार बनेगी. 
 
झारखंड में फिलहाल कांटे की टक्कर चल रही है और कौन सरकार बनाएगा ये कहना मुश्किल है. ऐसे में बाबूलाल मरांडी किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं. बाबूलाल मरांडी झारखंड के पहले मुख्यमंत्री रहे हैं और साथ ही झारखंड की सियासत की गहरी समझ रखते हैं. 

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम 2019: रुझानों में JMM गठबंधन को बढ़त, BJP 31 सीटों पर आगे

बाबूलाल मरांडी किसी समय में बीजेपी की पहली पंक्ति के आदिवासी नेता के रूप में गिने जाते थे. लेकिन 2006 में उन्होंने झारखंड विकास मोर्चा का गठन किया. बाबूलाल मरांडी की सबसे खास बात यह है कि वो शहरी और ग्रामीण आदिवासी मतदाताओं की भी अच्छी समझ रखते हैं. 

2019 लोकसभा चुनाव में हालांकि बाबूलाल मरांडी को करारी शिकस्त मिली थी और उन्होंने अपनी पार्टी को महागठबंधन से अलग कर लिया. विधानसभा चुनाव 2019 में वो किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं. 

हालांकि अभी तक वो साफ तौर पर कहते रहे हैं कि किसी भी हाल में वो बीजेपी के साथ नहीं जाएंगे. ऐसे मे बाबूलाल मरांडी क्या कदम उठाते हैं ये भी देखने वाली बात होगी. 

बहरहाल, ये देखना दिलचस्प होगा कि झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में कौन बाजी मार ले जाता है. शुरुआती रूझानों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. दोपहर तक ही यह साफ हो पाएगा कि राज्य में कौन सरकार बनाएगा.