close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड में सरकार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए देगी पैसे

सरकार झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी.

झारखंड में सरकार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए देगी पैसे
सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्ट फोन से दूर हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड के किसान अब कृषि की तकनीक के साथ-साथ मौसम का पूर्वानुमान स्मार्टफोन के जरिए जान सकेंगे. झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए राशि देने जा रही है. झारखंड के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को झारखंड में 2000 रुपये की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी. 

पूरे देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में दो-दो हजार की तीन किस्त डाली जा रही है, जबकि झारखंड में इनकी संख्या चार होगी. सरकार झारखंड के 50 हजार से अधिक किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए दो-दो हजार रुपये की राशि उनके बैंक के खाते में डालेगी.

 सरकार ने इसके लिए राशि भी आवंटित कर दी है. यह लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है. राज्य के कृषि मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने बताया कि सरकार का मानना है कि झारखंड के कई किसान अभी स्मार्टफोन से दूर हैं. 

सरकार द्वारा स्मार्टफोन उपलब्ध हो जाने से किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीक के साथ-साथ मौसम पूर्वानुमान एवं प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय और झारखंड राज्य कृषि विपणन परिषद आपस में समन्वय करके योजना की राशि किसानों को मुहैया कराएंगे. 

कृषि निदेशक के स्तर से पीएम किसान सम्मान योजना में निबंधित सभी किसानों की सूची बाजार समिति को मुहैया कराई जाएगी और ऐसे सभी किसानों को ई-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) में निबंधित कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे किसानों का निबंधन होगा, उनके बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी.