Ranchi: अब Pink Bus करेगी महिलाओं की सुरक्षा, नगर निगम ने शुरू की खास पहल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar868830

Ranchi: अब Pink Bus करेगी महिलाओं की सुरक्षा, नगर निगम ने शुरू की खास पहल

Ranchi news: राजधानी रांची में महिलाओं के लिए पहले से ही पिंक ऑटो चलाया जा रहा है. इसमें चालक भी महिलाएं होती है और यात्री भी महिला होती है. लेकिन, सुजाता चौक  कांटा टोली से बस स्टैंड तक हर गोरा चौक तक चलने वाली इस बस में चालक पुरुष होंगे ,जबकि कंडक्टर महिला होगी.

 Pink Bus करेगी महिलाओं की सुरक्षा.

Ranchi: रांची नगर निगम आज से महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेष पहल करने जा रही है. नगर निगम (Ranchi Nagar Nigam) पिंक ऑटो की तर्ज पर अब महिलाओं के लिए दो पिंक बस की शुरुआत करने जा रही है. नगर निगम कार्यालय के मेयर और नगर आयुक्त इस बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

निगम के द्वारा शुरुआत में सिर्फ दो बस ही चलाई जाएंगी. ये बसें कचहरी से मेन रोड होते हुए राजेंद्र चौक तक जाएंगे. इस खास बस में एक बार में 30 महिला यात्री सफर कर पाएंगे. सबसे खास बात ये है कि इस बस में महिलाओं के साथ-साथ बच्चे भी सफर कर पाएंगे. बस का किराया ₹5 रखा गया है. निगम आगे और भी कई रूटों पर इस तरह की बसें चलाने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें-जानिए कौन हैं 12 साल की पालनी जो Twitter पर कर रही ट्रेंड, CM हेमंत-अडानी ने बढ़ाया मदद का हाथ

राजधानी रांची में महिलाओं के लिए पहले से ही पिंक ऑटो (Pink Auto) चलाया जा रहा है. इसमें चालक भी महिलाएं होती है और यात्री भी महिला होती है. लेकिन, सुजाता चौक कांटा टोली बस स्टैंड से हर गोरा चौक तक चलने वाली इस बस में चालक पुरुष होंगे, जबकि कंडक्टर महिला होंगी.

वहीं, महिलाओं की माने तो नगर निगम का यह प्रयास बहुत ही अच्छा है. ऑटो में सफर करना इतना आसान नहीं होता है. कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बस के चलने से महिलाओं को यात्रा करने में कोई झिझक नहीं होगी और पैसे भी कम खर्च होंगे.