Cyber Crime: खुद को बैंक अधिकारी बताकर करते थे ठगी, देवघर से 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार
Advertisement

Cyber Crime: खुद को बैंक अधिकारी बताकर करते थे ठगी, देवघर से 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार

देवघर में साइबर क्राइम ब्रांच के डीएसपी सुमित प्रसाद ने बताया कि इन अपराधियों ने खुद को बैंक अधिकारी बताकर कई किसानों को फोन कर उनसे खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी हासिल की और उनके खातों से बड़ी राशि निकाल ली थी.

 

देवघर से 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: देवघर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के लाभान्वितों के बैंक खाते से रकम उड़ानेवाले आठ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. देवघर में साइबर क्राइम ब्रांच के डीएसपी सुमित प्रसाद ने बताया कि इन अपराधियों ने खुद को बैंक अधिकारी बताकर कई किसानों को फोन कर उनसे खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी हासिल की और उनके खातों से बड़ी राशि निकाल ली थी.

8 साइबर अपराधी गिरफ्तार
उन्होंने कहा, इस तरह की कई शिकायतें मिलीं तो साइबर थाना की पुलिस ने तफ्तीश शुरू की. इसके बाद पुलिस की टीम ने मोहनपुर थाना क्षेत्र के चितरपोका और सोनारायठाढ़ी थाना क्षेत्र के चंदना डुमरी, डुमरिया एवं जरका गांव में छापा मारकर आठ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया.

ये भी पढ़ें- देरी में आवास फ्लैट देने वालों के खिलाफ झारखंड सरकार सख्त, उठाया ये बड़ा कदम

इन साइबर अपराधियों के पास से 13 मोबाइल, 19 सिम कार्ड, 2 एटीएम कार्ड, 1 बाइक और 26500 रुपये नगद बरामद किए गए हैं. गिरफ्तार अपराधियों में चंद्रशेखर यादव, संगीत कुमार, ललित यादव, मन्नू यादव, गोपाल यादव, सत्येंद्र मंडल, संदीप मंडल और विक्की कुमार शामिल हैं. डीएसपी ने बताया कि इस मामले में गिरफ्तार मन्नू यादव का आपराधिक इतिहास है. वह पूर्व में साइबर अपराध (Cyber Crime) के एक मामले में आरोपी है.

लालच देकर करते थे ठगी
जानकारी के अनुसार, इन साइबर अपराधियों ने साइबर ठगी की 50 से भी ज्यादा घटनाओं को अंजाम दिया है. ठगी के लिए ये तरह-तरह के हथकंडे अपनाते थे. कभी फोन पे (Phone Pay) कस्टमर अधिकारी तो कभी गूगल सर्च इंजन (Google Search engine) का कस्टमर केयर अधिकारी बताकर लोगों को झांसा देते और उनके बैंक डिटेल्स हासिल कर लेते. इन लोगों ने ड्रीम 11 (Dream11), रम्मी (Rummy) और तीन पत्ती (Teen patti) गेम के जरिए बड़ी कमाई का लालच देकर भी कई लोगों से ठगी की है.

(इनपुट- आईएएनएस) 

Trending news