BJP ST मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार से, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे उद्घाटन
X

BJP ST मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार से, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे उद्घाटन

 पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा (National President Jaiprakash Nadda) 23 अक्टूबर को इसका उद्घाटन करेंगे. केंद्र में जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा (Minister Arjun Munda) भी उद्घाटन सत्र में विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे. 

BJP ST मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार से, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे उद्घाटन

Ranchi: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अनुसूचित जनजाति मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 23 और 24 अक्टूबर को रांची में होगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा (National President Jaiprakash Nadda) 23 अक्टूबर को इसका उद्घाटन करेंगे. केंद्र में जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा (Minister Arjun Munda) भी उद्घाटन सत्र में विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे. 

मोर्चा की यह दो दिवसीय बैठक इस मायने में महत्वपूर्ण बताई जा रही है कि इसमें अगले वर्ष पांच राज्यों में होनेवाले चुनाव के दौरान जनजातीय समाज के मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में मतदान के लिए आकर्षित-प्रेरित करने की रणनीति पर चर्चा होगी. चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के जनजातीय नेताओं की भूमिका पर भी इस बैठक के दौरान विचार-विमर्श किया जायेगा.

बैठक आठ सत्रों में होगी आयोजित

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद समीर उरांव  (Rajya Sabha MP Sameer Oraon) ने बताया कि कार्यसमिति की बैठक कुल आठ सत्रों में आयोजित होगी. प्रत्येक सत्र में विचार-विमर्श के एजेंडे पूर्वनिर्धारित हैं. कुल मिलाकर फोकस इस बात पर है कि जनजातीय समाज के कल्याण और उत्थान के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को प्रभावी तरीके से धरातल पर उतारने में मोर्चा के हर छोटे-बड़े नेता-कार्यकर्ता की भूमिका सुनिश्चित हो. जनजातीय समाज के सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक और पारंपरिक मूल्यों और वर्तमान परिस्थितियों पर भी मंथन होगा. एक सत्र में राष्ट्र निर्माण में जनजातीय महापुरुषों के योगदान पर भी खास तौर पर चर्चा की जायेगी.

इसके अलावा मोर्चा और पार्टी के संगठनात्मक पहलुओं पर भी विचार-विमर्श होगा. इसके बाद मोर्चा के द्वारा लिये गये निर्णयों और संकल्पों पर प्रस्ताव पारित किये जायेंगे.

पहुंच रहे हैं नेता और प्रतिनिधि

कार्यसमिति की बैठक में भाग लेने के लिए देश भर से जनजातीय नेताओं और प्रतिनिधियों का रांची पहुंचना शुरू हो गया है. केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल जनजातीय समाज के सभी आठ मंत्री, जनजातीय समाज के 46 लोकसभा एवं राज्यसभा सांसद भी कार्यसमिति के विभिन्न सत्रों में भाग लेंगे. इनके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय संगठक वी सतीश, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव, मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम भी भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें- धनबाद के बैंक मोड़ के कमजोर फ्लाईओवर की होगी मरम्मत, 30 सितंबर से 3 दिनों के लिए डायवर्ट किया गया रुट

बैठक हरमू बायपास रोड स्थित कार्निवाल बैंक्वेट हॉल में हो रही है, जिसे जनजातीय समाज की जीवन शैली और परंपराओं के अनुसार सजाया गया है. कार्यसमिति की बैठक की तैयारियों को अंतिम रूप देने और इसमें विचार किये जानेवाले मुद्दों पर आज शाम मोर्चा के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक अध्यक्ष समीर उरांव की अध्यक्षता में होगी.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news