Ranchi: झारखंड में लगातार गर्मी के बाद हुई बारिश से लोगों को राहत मिली. लेकिन वहीं, झारखंड में मॉनसून आने से पहले ही बारिश और व्रजपात जारी है. वज्रपात के कारण तीन दिनों में राज्य में 24 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है. झारखंड में वज्रपात का कहर बढ़ता ही जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
पिछले कई दिनों से झारखंड में लगातार हो रही बारिश के साथ वज्रपात भी हो रहा है. जिसके कारण इसकी चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई है. वहीं इसको लेकर मौसम विभाग के द्वारा हाई अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान घरों में रहने की हिदायत दी गई है. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश लगातार होगी और साथ ही वज्रपात की पूरी संभावना बनी हुई है. लोगों से इसको लेकर जागरूक रहने को कहा गया है. साथ ही लोगों को अपने घरों में रहने को कहा गया है. 


बारिश के मौसम में अक्सर वज्रपात की घटनाएं बढ़ जाती है. मौसम विभाग ने इससे लोगों को बचाने के लिए एक कॉमन येलो अलर्ट के तहत लोगों को वज्रपात गिरने से कुछ घंटों पहले तमाम जिलों में सूचना पहुंचाने का काम शुरू किया है.  वज्रपात की सूचना जिलों में पहुंचाने से लोगों को इससे बचाया जा सकता है. हालांकि वज्रपात से कुछ घंटों  पहले ही सभी अधिकारियों के पास मैसेज भेज दिया जाता है. साथ ही सोशल मीडिया के जरिये इस अलर्ट को पहुंचाने का प्रयास किया जाता है. 


24 लोगों की मौत
वज्रपात बढ़ने से लोगों की जाने जा रही है. यहां तक की पिछले कुछ दिनों में वज्रपात के चलते कम से कम 24 लोगों की मौतें हो चुकी है. जिसको लेकर मौसम विभाग के द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है और सभी से अपने घरों में रहने की अपील की गई है. हालांकि बारिश के चलते लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. साथ ही साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. 


ये भी पढ़िये: Agnipath Scheme: उपद्रव को देखते हुए बिहार में 19 जून तक 12 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद