खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए साइकिल यात्रा पर निकला युवक, भुवनेश्वर से पहुंचा कोडरमा
Advertisement

खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए साइकिल यात्रा पर निकला युवक, भुवनेश्वर से पहुंचा कोडरमा

देश में खेल कूद को बढ़ावा देने के लिए भुवनेश्वर के रहने वाले विनीत ने अपनी साइकिल यात्रा शुरू की. उनका मकसद देश में लोगों को खेल कूद के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है. विनीत का कहना है कि स्पोर्ट्स इज एज इम्पोर्टेन्ट एज एकेडमिक एक्टिविटी.

(फाइल फोटो)

Koderma: देश में खेल कूद को बढ़ावा देने के लिए भुवनेश्वर के रहने वाले विनीत ने अपनी साइकिल यात्रा शुरू की. उनका मकसद देश में लोगों को खेल कूद के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना है. विनीत का कहना है कि स्पोर्ट्स इज एज इम्पोर्टेन्ट एज एकेडमिक एक्टिविटी. उन्होंने खेल कूद को एकेडमिक एक्टिविटी में शामिल करने की मुहिम चलाई है. जिसके लिए वह एक साइकिल यात्रा पर निकले हैं. 

2400 किलोमीटर साइकिल यात्रा
पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद को बढ़ावा देने के मद्देनजर भुवनेश्वर के रहने वाले विनीत कुमार साइकिल यात्रा के दौरान कोडरमा पहुंचे. भुवनेश्वर से जयपुर तक साइकिल यात्रा पर निकले विनीत कुमार का सफर 1 जून से शुरू हुआ है. भुवनेश्वर से जयपुर तक विनीत तकरीबन 2400 किलोमीटर की साइकिल यात्रा करेंगे और इस दौरान जगह-जगह रुककर लोगों से खेलकूद को बढ़ावा देने की अपील कर रहे हैं. भुवनेश्वर यूनिवर्सिटी से पीएचडी की पढ़ाई पूरी कर विनीत कुमार एकेडमिक सेशन में खेलकूद को भी शामिल करने की मुहिम शुरू की है और इसी मुहिम के तहत वे साइकिल यात्रा पर निकले हैं. 

स्पोर्ट्स इज एज इम्पोर्टेन्ट एज एकेडमिक एक्टिविटी
विनीत कुमार का मानना है कि लोगों की मानसिकता में आज भी बदलाव नहीं हुआ है और लोग खेलकूद को खास तवज्जो नहीं दे रहे हैं. जबकि छोटे-छोटे इलाकों से कई खिलाड़ी विभिन्न खेलों में अंतरराष्ट्रीय पहचान बना चुके हैं. विनीत बताते हैं कि खेलकूद से ना सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक विकास भी होता है और पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद एकेडमिक सेशन में शामिल किए जाने चाहिए. इसी मुहिम के तहत वे भुवनेश्वर से लेकर जयपुर तक लोगों को जागरूक करने और अपनी इस मुहिम स्पोर्ट्स इज एज इम्पोर्टेन्ट एज एकेडमिक एक्टिविटी में शामिल करने के लिए निकले हैं. उन्होंने कहा कि लोग ऐसा ना समझे कि खेलकूद सिर्फ समय बर्बाद होता है बल्कि अपनी सोच को बदलें. 

ये भी पढ़िये: Murder: मछली कारोबारी की हत्या, तालाब किनारे कीचड़ में दबा मिला सिर

Trending news